WWF full form in Hindi (World Wide Fund for Nature)

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख WWF full form in Hindi (World Wide Fund for Nature) से संबंधित है। WWF एक गैर-सरकारी संगठन हैं जो यह सुनिश्चित करता है कि पर्यावरण में मानव की भागीदारी कम हो एवं पौधे और जानवर सुरक्षित रहें।

अगर आप WWF से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगा। यहां हम आपको WWF का full form, WWF क्यों और कब बना था, WWF का इतिहास, WWF का उद्देश्य, WWF के कार्य आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का फुल फॉर्म क्या है ?

WWF Full Form in English

WWF की मुख्य रुप से दो फुल फॉर्म लोगों के बीच फेमस है –

  • WWF – World Wide Fund for Nature
  • WWF – World Wrestling Federation

जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, आज के आर्टिकल में हम आपकों WWF full form – World Wide Fund for Nature से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

WWF full form in Hindi

WWF full form (World Wide Fund for Nature) हिंदी में “प्रकृति के लिए विश्वव्यापी निधि” होता है।

World Wide Fund for Nature

Short NameWWF
MotoBuilding a future in which people and nature thrive.
स्थापना29 अप्रैल 1961
संस्थापक– Prince Bernhard of Lippe-Biesterfeld- Julian Huxley- Max Nicholson- Peter Scott- Guy Mountfort- Godfrey A. Rockefeller
TypeInternational NGO
मकसद– Environmentalism- Conservation- Ecology
मुख्यालयRue Mauverney 28Gland, Vaud, Switzerland
क्षेत्रWorldwide
Methods– Lobbying- Research- Consultancy
प्रमुख लोग– Prince Philip, Duke of Edinburgh, President Emeritus- Yolanda Kakabadse, President- Marco Lambertini, Director General
आदर्श वाक्यFor a Living Planet

WWF kya hai ?

WWF एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है, जो प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा करने और मनुष्य और प्रकृति के बीच शांति बनाने का काम कर रहा है। वर्तमान समय में World Wide Fund for Nature संगठन, 100 से अधिक देशों में सक्रिय है।

बता दें, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में स्थित है। वे पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ पारिस्थितिकी के संरक्षण में मदद करते हैं जिसमें वनस्पति और जीव शामिल हैं।

World Wide Fund for Nature के पास एक विशालकाय पांडा का लोगो है, जो ची ची नाम के पांडा से उत्पन्न हुआ था, जिसे बाद में बीजिंग स्थित एक चिड़ियाघर से लंदन में स्थित एक चिड़ियाघर में स्थानांतरित कर दिया गया था। यह पश्चिमी देश में रखा जाने वाला पहला पांडा था।

दरअसल, पांडा एक लुप्तप्राय प्रजाति है, इसलिए World Wide Fund for Nature संगठन ने इसे ही अपने प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया ताकि दुनिया भर में एक शक्तिशाली संदेश भेजा जा सके।

बता दें, WWF के आदर्श वाक्य को स्पष्ट करने के लिए भी, पांडा के LOGO का use किया गया था। यह इस संदेश का प्रतीक है कि पौधों और जानवरों का संरक्षण आवश्यक है और प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण को बचाने में हमे अपना योगदान देना चाहिए।

Read This Also

IPS full form

WWF कब बना था | WWF का इतिहास ?

29 अप्रैल 1961 को World Wide Fund for Nature संगठन की स्थापना हुई थी। इस सबसे पहले विश्व वन्यजीव निधि का नाम दिया गया था, जो कि कनाडा और United States of america में इसका आधिकारिक नाम है। WWF ने अपना पहला कार्यालय Swiss शहर मोर्गेस में खोला गया।

यह swiss legislation के तहत पंजीकृत है और उन्ही के आधीन काम भी करता है। दुनिया भर में 80 से अधिक देशों में World Wide Fund for Nature संगठन के कार्यालय हैं। इनमें लगभग 6000 full-time कर्मचारी कार्यरत हैं। इसके full-time कर्मचारियों के अलावा, दुनिया भर में (विश्व स्तर पर) इसके लगभग 5 मिलियन सदस्य हैं।

World Wide Fund for Nature संगठन का उद्देश्य ?

WWF संगठन का प्रारंभिक उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा करना। लेकिन आज इस संगठन का स्टेटमेंट तीन गुना है दुनिया की जैविक विविधता का संरक्षण करना, ताकि प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग सही रुप में हो सके, और प्रदूषण में कमी करना और waste consumption को बढ़ावा देना होता है।

WWF (World Wide Fund for Nature) कैसे काम करता है ?

WWF के मिशन को दो व्यापक क्षेत्रों के माध्यम से पूरा किया जाता है –

  • जैव विविधता(Biodiversity)
  • पदचिह्न(Footprint)

Biodiversity

Biodiversity पृथ्वी पर जीवन की विविधता से संबंधित है। इसमें पृथ्वी पर मौजूद पौधों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं। पृथ्वी की समृद्ध जैव विविधता की रक्षा के लिए, World Wide Fund for Nature संगठन महत्वपूर्ण प्रजातियों और स्थानों के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है।

Footprint

Footprint मानव गतिविधि पर केंद्रित है जो प्रकृति संसाधनों को नुकसान पहुंचा रही है। World Wide Fund for Nature संगठन का उद्देश्य भूमि, जल और वायु जैसे प्राकृतिक संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग सुनिश्चित करना है।

WWF के अन्य फुल फॉर्म

TermFull Form
WWFWorld Wrestling Federation
WWFWorld Wild Life Fund
WWFWar Wounded Foundation
WWFWorld Wildlife Fund

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | WWF FAQs

WWF क्या है ?

WWF को वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक ऐसा संगठन है जो पौधों और जानवरों के कल्याण के लिए काम करता है और पर्यावरण में मनुष्यों की भागीदारी को कम करने में मदद करता है। इसका गठन वर्ष 1961 में हुआ था।

WWF का प्रतीक चिन्ह क्या है? | डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का वन्यजीव चिन्ह क्या है?

विश्व वन्यजीव कोष (WWF) का प्रतीक चिन्ह विलुप्तप्राय एवं दुर्लभ जानवर विशाल पांडा (giant panda) है।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ क्या करता है?

WWF के कार्य दुनिया भर में प्रकृति और जानवरों के संरक्षण की पहल के लिए धन प्रदान करना है।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको WWF full form in Hindi (World Wide Fund for Nature) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने WWF का full form और यह कैसे काम करता है, WWF क्यों और कब बना था, WWF (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) का इतिहास, WWF का उद्देश्य, WWF के कार्य आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है।

यदि अभी भी आपके मन में WWF full form in Hindi (World Wide Fund for Nature) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

Leave a Comment