USA full form in Hindi (United States of America)

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख USA full form in Hindi (United States of America) से संबंधित है। USA उत्तरी अमेरिका का एक देश है जो कि दुनिया के शक्तिशाली देशाें में शुमार है। यह Economy और Technology के क्षेत्र में भी एक महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत हुआ है। USA दुनिया में क्षेत्रफल के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा देश है।

अगर आप USA से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगा। यहां हम आपको USA का full form, USA Ka Poora Naam Kya Hai, USA का इतिहास आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

Table of Contents

यूएसए का फुल फॉर्म क्या है ?

USA Full Form in English

U – United

S – States

A – America

इस तरह USA का फुल फॉर्म United States of America होता है।

USA full form in Hindi | USA Meaning In Hindi

USA full form (United States of America) हिंदी में “संयुक्त राज्य अमेरिका” होता है।

USA क्या है ?

जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, USA उत्तरी अमेरिका का एक देश है। यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध देश में से एक है जो Economy और Technology के क्षेत्र में एक महाशक्ति है।

USA को सरल भाषा में केवल  “U.S.” यानी “United States” कहा जाता है और यहाँ के निवासीयों को Americans कहा जाता है।

USA का Capital क्या है? USA का राजधानी क्या है?

USA के राजधानी “Washington DC” है। Washington USA का एक बहुत बड़ी city है|

USA (United States Of America) का क्षेत्रफल और जनसंख्या ?

अमेरिका दुनिया में क्षेत्रफल के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा देश है। इसका Area 98 लाख वर्ग किलो मीटर है। यह जनसंख्या की दृष्टि से भी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। इस देश की कुल जनसंख्या 30.4 करोड़ से अधिक है, जनसंख्या के आधार पर यह China और India के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

बता दें, USA में जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क है जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Read this also: 

  1. AMC full form
  2. CEO full form

USA (United States Of America) का जलवायु | USA Climate ?

USA देश की जलवायु कभी भी एक समान नहीं रहती है, इसमें विविधता पाई जाती है। बता दें, USA जलवायु विविधता के संदर्भ में 17वाँ देश है।

क्योंकि, इसमें सबसे बड़ा क्षेत्र और विस्तृत क्षेत्र है जो इसके मौसम को विविध बनाता है।

USA (United States Of America) में राज्य | USA States ?

वर्तमान समय में USA में 50 States हैं जिनमें से 5 स्वशासित क्षेत्र और एक संघीय जिला (district) है जहां पर राज्यों सहित सभी देशों के Management और Authorization है।

बता दें, प्रारंभ में USA में 46 states मौजूद था लेकिन सन 1912 में 46 states में दो और states “एरिज़ोना” और “न्यू मैक्सिको” इससे मिल गया जिससे USA में 48 states हो गए।

फिर साल 1959 में USA के इन 48 राज्यों के साथ एक और state “आलास्का” मिल गया, जिसके बाद USA में 49 states हो गए लेकिन उसी साल ही आलास्का state दो भाग में विभक्त हो गया, एक आलास्का रहा और एक हवाई नाम का राज्य हो गया। यही वजह है कि फिलहाल USA में 50 states (राज्य) हैं।

USA में उपयोग की जाने वाली भाषा ?

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं, अमेरिका में कई राज्य मौजुद हैं और लगभग प्रत्येक राज्य की अपनी भाषा है, लेकिन अमेरिका में मुख्य रूप से प्रयोग की जाने वाली भाषा American English है।

बता दें, यहां संघिया विभाग द्वारा कोई अधिकारी भाषा निर्धारित नहीं की गई है लेकिन कुछ कानूनों में अमेरिका में English अधिकारी भाषा हो जाती है।

USA का इतिहास ?

इतना सबकुछ जानने के बाद दोस्तों, आपकों USA का इतिहास भी जान लेना चाहिए –

  • कुछ पंद्रह हजार साल पहले साइबेरिया से अमेरिका में रहने वाला पहला व्यक्ति आया था और 16वीं शताब्दी में यूरोपियन लोगों का यहां बसना शुरू हुआ था।
  • अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध संस्कृति क्लोविस संस्कृति जो सबसे पुरानी संस्कृति थी जिसे अमेरिकियों ने पहले अपनाया।
  • दक्षिण-पूर्व अमेरिका की सबसे समृद्ध संस्कृति मिसिसिपीयन संस्कृति थी जिसने देश में उच्च समाज, वास्तुकला और उन्नत कृषि विकसित की।
  • धीरे-धीरे करके समाज में अनेक संस्कृतियाँ प्रचलित हुईं और यहां संस्कृतियों के संदर्भ में विविधता आ गई क्योंकि पुरानी संस्कृतियों ने अपने दृष्टिकोण और क्षेत्रों के साथ भूमि भी विकसित की। इन संस्कृतियों ने नए क्षेत्रों के सन्दर्भ में कई बस्तियां बनाईं।
  • अमेरिका समय के साथ विकसित होता गया और अर्थव्यवस्था, युद्ध और अन्य विभागों में खुद को महाशक्ति बना लिया।

USA देश क्या गुलाम था कभी?

आपकों बता दें, संयुक्त राज्य अमेरिका भी एक समय अंग्रेज का गुलाम था। इसने पुरी तरह से 4 जुलाई 1776 में अंग्रेजों की गुलामी से अपने देश को मुक्त किया। यहां पुरी तरह से तात्पर्य स्वतंत्रता के घोषणापत्र से है।

बता दें, सबसे पहले USA का नाम सिर्फ अमेरिका था लेकिन जब USA ने अंग्रेजों की गुलामी से स्वतंत्रता प्राप्त की, उसके बाद से “Thomas Pen” के द्वारा अमेरिका को “संयुक्त राज्य अमेरिका” नाम दिया गया।

USA (United States Of America) अर्थव्यवस्था | USA Economy ?

Economy के मामले में GDP के अर्थ में USA दुनिया में सबसे पहले नंबर पर आता है। यह उच्च विकसित देश है जो विश्व बैंक और अन्य सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों के संस्थापक हैं।

आपकों बता दें, व्यापार में माल के मामले में USA दुनिया का सबसे बड़ा आयातक देश भी है और सिर्फ आयातक में ही नहीं बल्कि निर्यात के मामले में भी यह दूसरे नंबर पर आता है।

इतना ही नहीं अमेरिका मानव विकास, विज्ञान, संस्कृति, इतिहास और अन्य सभी विभागों के मामले में सबसे अधिक संख्या रखता है। रक्षा की दृष्टि से भी अमेरिका की सेना सबसे बड़ी है।

USA अन्य फुल फॉर्म

TermFull Form
USAUnited Student Aid
USAUnited States Army
USAUnited Scenic Artists
USAUser Support Analyst
USAUnion of South Africa
USAUnited Space Alliance
USAUnited States Attorney
USAUniform Securities Act
USAUniversité Sainte-Anne
USAUniversity of South Asia
USAUnited Seniors Association
USAUnderground Service Alert
USAUnionville-Sebewaing Area
USAUnited Supermarkets Arena
USAUniversity of South Alabama
USAUnder Secretary of the Army
USAUnited Stockgrowers of America
USAUniversity of South Asia

यूएसए से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | USA FAQs

अमेरिका की खोज किसने की और कब की?

अमेरिका की खोज कोलंबस ने 12 अक्टूबर, 1492 को की थी।

अमेरिका की राजधानी का क्या नाम है?

अमेरिका की राजधानी का नाम वॉशिंगटन डी॰ सी॰ है।

USA का पूरा नाम क्या है?

USA का पूरा नाम United States of America है। यह जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा शहर New York है जो पूरी दुनिया में Famous है।

अमेरिका में रहने वाले लोगों को क्या कहा जाता है?

अमेरिका में रहने वाले लोगों को American कहा जाता है।

अमेरिका का दूसरा नाम क्या है?

अमेरिका का दूसरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका राज्य (United States of America) है जिसे लोग US भी बोलते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल कितने राज्य हैं?

वर्तमान समय में संयुक्त राज्य अमेरिका में 50 States हैं जिनमें से 5 स्वशासित क्षेत्र और एक संघीय जिला है जहां पर राज्यों सहित सभी देशों के Management और Authorization है।

अमेरिका का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

अमेरिका का सबसे बड़ा शहर न्यूयार्क है जिसकी आबादी 8,391,881 है।

अमेरिका में हिन्दू कितने है?

32 करोड़ की कुल आबादी वाले देश अमेरिका में हिंदुओं की संख्या लगभग 1 फीसदी हैं। आप कह सकते हैं कि वर्तमान समय में USA में करीब 32 लाख से अधिक हिन्दू हैं।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको USA full form in Hindi (United States of America) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने USA का full form, अमेरिका की खोज किसने की और कब की?, USA (United States Of America) का इतिहास आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है।

यदि अभी भी आपके मन में USA full form in Hindi (United States of America) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

Leave a Comment