TPA full form in Hindi (Third-Party Administrator)

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख TPA full form in Hindi (Third-Party Administrator) से संबंधित है। TPA Health Insurance Company का representative होता है।  यह insurance company और insured person के बीच मध्यस्थ का काम करता है।

अगर आप TPA से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगा। यहां हम आपको TPA का full form, टीपीए क्या है, TPA क्या काम करता हैं, TPA का चुनाव कैसे करें आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

टीपीए का फुल फॉर्म क्या है ?

TPA Full Form in English

C – Third

P – Party

M – Administrator

इस तरह TPA का फुल फॉर्म “Third Party Administrator” होता है।

TPA full form in Hindi | TPA Meaning In Hindi

TPA full form (Third-Party Administrator) हिंदी में “तृतीय पक्ष प्रशासक” होता है।

TPA क्या है | टीपीए क्या है ?

TPA या थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर एक Company / Agency / Organization है जो बीमा नियामक विकास प्राधिकरण-Insurance Regulatory Development Authority (IRDA) अनुमोदित संगठन (2001) है। यह बीमा देने वाली कंपनी और बीमा लेने वाले व्यक्ति के बीच स्वास्थ्य बीमा दावों को सुचारू रूप से processed करने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

TPA क्या है | टीपीए क्या है ?

थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर outsource संस्थाओं के रूप में कार्य करते हैं, यह टीपीए पॉलिसीधारकों और बीमाकर्ताओं को प्रत्येक में सुविधा उपलब्ध कराते हैं – insurer की ओर से किसी भी प्रकार के claim में सहायता, ये सहायता निकटतम नेटवर्क अस्पताल की खोज से लेकर claim settlement के लिए आवश्यक document जमा करने तक होती है।

Read this also: 

  1. RO full form in Hindi
  2. RSS full form

TPA का मुख्य काम ?

TPA का मुख्य काम cashless के साथ-साथ हॉस्पिटल में भर्ती और संबंधित treatment खर्च से संबंधित compensation claims को व्यवस्थित करना है। इसमें claims को process के लिए बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) से लाइसेंस प्राप्त होता है।

TPA क्या काम करता हैं ?

थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर या TPA बीमा लेने वाले व्यक्ति को कार्ड जारी करता है, जिसे दिखाकर आप किसी Hospital में cashless इलाज करा सकते हैं।

थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर को बीमा लेने वाला व्यक्ति किसी भी claim के वक्त पहले ही सूचना देता है। जिसके बाद उसे संबंधित अस्पताल में ले जाया जाता है, जिस Hospital में ले जाया जाता है उस Hospital के साथ बीमा कंपनी का पहले से ही नेटवर्क होता है।

व्यक्ति अगर चाहें तो दूसरे Hospital में भी इलाज के लिए जा सकता है, जिसका खर्च उसे reimbursement के जरिये मिल जाएगा।

बता दें, जो थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर होता है, वह उस अस्पताल को एक पत्र जारी करता है, जिसके बाद उस केस पर होने वाले खर्चे डिसचार्ज करने के बाद बिल के रुप में TPA को payment के लिए भेज दिया जाता है।

TPA, case related सभी documents को hospital bill के साथ claim payment के लिए Insurance company के पास भेज देती है।

टीपीए पॉलिसीधारकों की कैसे मदद करता है?

जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, एक TPA बीमा कंपनी और पॉलिसीधारक के बीच mediator की भुमिका निभाता है।

TPA का मुख्य काम health insurance policies के तहत claim process को easy बनाना होता है।

ये, Claim दो प्रकार के हो सकते हैं –

  • Cashless
  • Reimbursement

जैसे ही चिकित्सा या आपातकालीन उपचार की आवश्यकता होती है, policyholder व्यक्ति यदि कम से कम 24 घंटों के लिए भी अस्पताल में भर्ती किया जाता है तो उसका Claim acceptable होता है।

इसके लिए Policyholder, hospital में प्रवेश और उपचार की के बारे में TPA या बीमाकर्ता को सूचित करेगा। जिसके बाद TPA, उस hospital से Cashless सुविधा की व्यवस्था करने की बात कहेगा, यदि संभव हो तो। 

अन्यथा, ऐसी स्थिती में Claim अदायगी के लिए process किया जाएगा। इलाज खत्म होने के बाद, Cashless स्वीकृत होने पर अस्पताल सभी बिल TPA को भेज देगा। कई बार, Policyholder को case संबन्धित document जमा करने होते हैं।

TPA के अधिकारी उन बिलों और अन्य दस्तावेजों की जांच करेंगे जिसके बाद दावे के settlement की अनुमति दी जाएगी। Policyholder के cashless होने की स्थिति में hospital को भुगतान किया जाएगा। लेकिन अदायगी के लिए खर्च policyholder द्वारा बीमा कंपनी के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा।

TPA का चुनाव कैसे करें ?

TPA का चुनाव करते समय आपकों इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसका प्रदर्शन कैसा रहा है। पुराने TPA के पास अस्पतालों की लंबी सूची होती है। ऐसे में वह आपके लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं। आपकों इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जहां रहते हैं वहां से नजदीक और बेहतर अस्पताल में उस TPA की सुविधा हो। इसके अलावा डिजिटल और AI में ज्यादा निवेश करने वाले TPA भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि claim settlement में कम समय लगता है।

TPA के लाभ?

  • 24/7 टोल फ्री नंबर सहायता
  • कम बीमा प्रीमियम
  • स्वास्थ्य बीमा का बड़ा प्रवेश
  • सेवाओं की डिलीवरी से संबंधित ग्रेटर efficiency/quality
  • दावा निपटान से संबंधित सभी मुद्दों को संभालता है।
  • Streamline जांच अनावश्यक देरी से बचाती है।

Famous Health Insurance TPA की List?

यहां TPA की कुछ famous Health Insurance की लिस्ट नीचे दी गई है −

  • Raksha TPA Pvt. Ltd.
  • Vidal Health TPA Pvt. Ltd.
  • Park Mediclaim TPA Pvt. Ltd
  • Heritage Health TPA Pvt. Ltd.
  • Medi Assist India TPA Pvt. Ltd.
  • Good Health TPA Services Ltd.
  • Focus Healthservices TPA Pvt. Ltd.
  • Medicare TPA Services (I) Pvt. Ltd.
  • United Healthcare Parekh TPA Pvt. Ltd.

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको TPA full form in Hindi (Third-Party Administrator) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने TPA का full form, टीपीए क्या है, TPA क्या काम करता हैं, TPA का चुनाव कैसे करें आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है।

यदि अभी भी आपके मन में TPA full form in Hindi (Third-Party Administrator) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

Leave a Comment