SSC Full form in hindi in Hindi (​​Staff Selection Commission)


नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख SSC Full form in hindi in Hindi (​​Staff Selection Commission) से संबंधित है।


दोस्तों, अगर आप govt job की तैयारी करने जा रहे हैं तो SSC आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। SSC 12th से लेकर Graduation तक के भर्ती निकलता है। ऐसे में अगर आप भी SSC करना चाहते हैं और SSC से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगा। यहां हम आपको SSC का full form, SSC क्या होता है, SSC का गठन कब हुआ?, SSC कैसे करें?, SSC syllabus, SSC के लिए योग्यता? आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।


एसएससी की फुल फॉर्म क्या है ? | SSC Full information in Hindi


SSC Full Form in English


S – Staff


S – Selection


C – Commission


इस तरह SSC का फुल फॉर्म “Staff Selection Commission” होता है।


SSC (Staff Selection Commission) full form in Hindi | SSC Meaning In Hindi


SSC full form हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग” होता है।


SSC क्या है | एसएससी क्या है?


SSC (​​Staff Selection Commission) भारत सरकार के अधीनस्थ एक संस्था है, जो भारत सरकार के विभिन्न Departments and Ministries के अधीन सरकारी कार्यालयो में कर्मचारियों की भर्ती करता है।


SSC प्रत्येक वर्ष Group C [non-technical] और Group B [non-gazetted (both technical & non-technical)] पदों के लिए संयुक्त परीक्षा कराता है।


SSC का गठन | SSC का इतिहास


भारत में SSC का गठन भारत सरकार के द्वारा साल 1975 में 4 नवंबर को अधीनस्थ सेवा आयोग अर्थात् subordinate service commission के नाम से किया गया था।


बाद में साल 1977 में 26 सितंबर को इसका नाम अधीनस्थ सेवा आयोग से बदलकर कर्मचारी चयन आयोग अर्थात् Staff Selection Commission (SSC) कर दिया गया।


एसएससी का मुख्यालय कहां है?


Staff Selection Commission (SSC) का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है।


वर्तमान समय में इसके सात क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बैंगलोर में स्थित हैं। इसके अलावा एसएससी के दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं, जो रायपुर और चंडीगढ़ में हैं।


Read This Also,

Police full form in Hindi

एसएससी के चैयरमैन कौन है?


वर्तमान समय में SSC के चैयरमैन “ब्रज राज शर्मा” हैं।


ब्रज राज जी यूपीएससी के फॉर्मर सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। SSC के चेयरमैन के रूप में इन्होंने 9 दिसंबर 2015 को पदभार संभाला।


SSC के लिए योग्यता?


एसएससी शैक्षिक योग्यता | SSC Exams Qualification


Staff Selection Commission SSC कई अलग-अलग सरकारी पदों के लिए परीक्षा करवाती हैं। इसलिए उन पदों के अनुसार ही शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित की गई होती है।


यहां हम आपको बता दें, आमतौर पर किसी भी SSC Exams में बैठने के लिए उम्मीदवार को minimum बारहवीं पास होना अनिवार्य हैं। इसके अलावा कुछ SSC Jobs के लिए graduation पास होना भी जरुरी होता है।


SSC Exams age limit?


SSC Exams के लिए उमीदवार की minimum age limit 18 साल और maximum age limit 27 साल निर्धारित की गई है। SC, ST और OBC के लिए आयु में कुछ अलग से छुट दी जाती है।


SSC द्वारा कौन सी परीक्षा आयोजित की जाती है? | Which exams are conducted by SSC?


Staff Selection Commission (SSC) मुख्य रूप से विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कराता है और इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए वह पहले ही calendar निकालता है और फिर उस calendar के अनुसार ही भर्ती निकालता है। यहां हमने आपकी सुविधा के लिए SSC के अंतर्गत आने वाली भर्तियों की list दिए हैं –


एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (SSC CGL)


एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा (SSC CHSL)


जूनियर इंजीनियर (SSC JE)


एसएससी हिंदी अनुवादक (SSC Hindi Translator)


आशुलिपिक (SSC Stenographer)


एसएससी जीडी कांस्टेबल (SSC GD Constable)


चयन पद (SSC Selection Post)


एसएससी मल्टीटास्किंग (SSC MTS)


एसएससी केंद्रीय पुलिस संगठन (SSC Central Police Organization)


SSC की तैयारी कैसे करें?


SSC Exam की तैयारी भी अन्य Competitive Exam की तरह ही होती है। चाहें कोई सा भी Govt. Job हो अगर आपके अन्दर लगन और मेहनत करने का जज्बा है तो आप किसी भी Govt. Job को quallify कर सकते हैं, फिर चाहे वह SSC Exam ही क्यों न हो।


SSC Exam तैयारी के लिए आप नीचे बताए गए कुछ मुख्य बिंदुओ को जरुर ध्यान में रखें –


Syllabus के अनुसार करे तैयारी

Leave a Comment