LPG full form in Hindi (Liquefied petroleum gas)

LPG Full Form: वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक घर में आपको LPG गैस सिलेण्डर देखने को मिल जायेंगे। LPG गैस का उपयोग घरों में भोजन पकाने और कुछ वाहनों में ईंधन के रूप किया जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको LPG संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे। यहां हम सबसे पहले LPG full form in Hindi (Liquefied petroleum gas), LPG Emergency Helpline Number, LPG कनेक्शन के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Table of Contents

एलपीजी गैस का फुल फॉर्म क्या होगा?

LPG Full Form in English

L – Liquefied

P – Petroleum

G – Gas

LPG full form in Hindi (एलपीजी का फुल फॉर्म हिंदी में)

एलपीजी फुल फॉर्म in Hindi – तरलीकृत पेट्रोलियम गैस।

एलपीजी क्या हैं | LPG गैस कैसे बनती है?

LPG एक ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैस है जिसमें 95% प्रोपेन और ब्यूटेन गैस और 5% अन्य गैस जैसे कि एथेन एथिलीन, आइसो ब्यूटेन, आइसो ब्यूटेन आदि मौजूद होता है। यह गंधहीन होती है इसलिए एलपीजी से गंध के लिए खासतौर पर एथाइल मरसेप्टेन को मिलाया जाता है। इससे कभी सिलिंडर से रिसाव होने पर हमें पता चल जाता है और हम समय रहते हुए किसी बड़ी दुर्घटना को टाल सकते हैं।

LPG गैस कैसे बनती है?

LPG गैस का उपयोग भोजन पकाने और कुछ वाहनों में ईंधन के रूप किया जाता है। लगभग 65% एलपीजी जो हम उपयोग करते हैं वह सीधे पृथ्वी के भीतर गहराई से प्राप्त की जाती है और शेष अप्रत्यक्ष रूप से पृथ्वी की सतह के नीचे पाए जाने वाले पेट्रोलियम या कच्चे तेल से निर्मित होती है। LPG आमतौर पर तरल और वाष्प के रूप में मौजूद है जो दबाव और तापमान पर निर्भर करता है। यह एक पोर्टेबल, सुविधाजनक ऊर्जा स्रोत है जो स्टोर, उपयोग और परिवहन के लिए आसान है।

Read this also: 

एलपीजी का उपयोग | LPG Gas ke Uses

एलपीजी का उपयोग वर्तमान समय में कई रूपों में किया जाता है जिसे आप निचे से देख सकते हैं –

खाना पकाने में एलपीजी का उपयोग

वर्तमान समय में LPG का उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है। यह हमारी रसोई के लिए एक आदर्श इंधन है, क्योंकि यह पूरी तरह से ज्वलनशील है, यह धुएं का उत्पादन नहीं करता है और ना ही कोई अबशेष छोड़ता है। इसे तरल रूप में सिलेंडर में संग्रहित करके घरों में भेजा जाता है।

हिटिंग में एलपीजी का उपयोग

LPG हीटर सर्दियों में काफ़ी उपयोगी साबित होते हैं। यह गर्मी उत्पन करने का काम करते हैं। जो घर In-built console heating system पर आधरित होते हैं उन घरों में सर्दियों के दौरान गर्मी लाने के लिए एलपीजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग बंद पाइप प्रणाली के माध्यम से रेडिएटर्स में बहने वाले पानी को गर्म करने के लिए भी किया जाता है।

गर्म पानी करने में एलपीजी का उपयोग

LPG द्वारा संचालित गीजर गर्म पानी का उत्पादन करते हैं। हम सभी इनका इस्तेमाल सर्दियों में नहाने के लिए, कपड़े धोने के लिए किया जाता है।

मोटर इंधन के रुप में एलपीजी का उपयोग

एलपीजी का उपयोग करों, बसों जैसे वाहनों में मोटर इंधन के रूप में किया जाता है। यह एक किफायती इंधन है क्योंकि आपका वाहन समान दुरी यात्रा करने के लिए पेट्रोल या डीजल की तुलना में कम एलपीजी की खपत करता है। साथ ही एलपीजी अधिक पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह बिना धुआं और अवशेष छोड़े पूरी तरह से जल जाती है। यहां हम बता दें, जब LPG Gas को विशेष रूप से वाहन ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है तो इसको ऑटोगैस कहा जाता है।

बिजली

वर्तमान में LPG का उपयोग उन लोगों द्वारा भी किया जा रहा है जो बिजली पैदा करने के लिए स्वयं-पर्याप्त तरीके से (ऑफ-द-ग्रिड तरीके से) बिजली का उत्पादन कर रहे हैं।

भारत की सबसे अच्छी LPG गैस कंपनियां

एल.पी.जी गैस को भारत में कई सरकारी और प्राइवेट कम्पनियों के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। इनमें मुख्य रूप से तीन निजी कंपनियों के द्वारा रसोई गैस (एल.पी.जी) उपलब्ध कराया जाता है। जो इस प्रकार से हैं –

  • इण्डेन गैस कंपनी
  • हिन्दुस्तान पेट्रोलियम गैस कम्पनी
  • भारत गैस कम्पनी

इंडेन गैस कम्पनी इस कम्पनी के द्वारा पहला गैस कनेक्शन 1965 में कोलकाता में जारी किया गया था। इस कंपनी को आई.ओ.सी (इंडियन) ऑयल कॉर्पोरेशन का सहयोग प्राप्त है। इसका कनेक्शन लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या अपने नजदीकी इण्डेन गैस एजेंसी से सहायता ले सकते हैं।

हिन्दुस्तान गैस कंपनीइस कंपनी की शुरुआत 1974 में हुई थी। हिन्दुस्तान गैस कंपनी का मुख्यालय मुंबई शहर में है। हिन्दुस्तान गैस कंपनी मुख्य रूप से पेट्रोलियम तेल और गैस का व्यापार करता है। इसके कनेक्शन प्राप्त के लिए आप अपने नजदीकी H.P. Gas एजेन्सी से संपर्क कर सकते हैं।

भारत गैस एजेंसी भारत गैस एजेंसी की गैस की ऑनलाइन सेवा साल 2000 में प्रारम्भ की गयी थी। यह भारत पेट्रोलियम कंपनी की सहयोगी कंपनी है।

LPG Emergency Helpline Number 1906

नया LPG गैस कनेक्शन कैसे लें?

नया LPG गैस कनेक्शन लेने के लिए आपको LPG गैस कनेक्शन का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है –

  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • PAN कार्ड

एलपीजी गैस की खासियत

  • LPG एक ऐसी गैस हैं, जिसमें किसी भी प्रकार का कोई स्वाद नहीं होता है।
  • एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने पर इसमें किसी प्रकार का रंग नहीं दिखाई देता है। यह रंगहीन गैस होती है।
  • LPG का इस्तेमाल अधिकतर रसोईघरों में होता है।
  • गैस को लिक्विड के रूप में स्टोर किया जाता है।

एलपीजी से होने वाले फायदे क्या हैं?

  • एलपीजी अन्य ईंधन के मुकाबले एक अच्छा और साफ़ सुथरा ईंधन है जिसका उपयोग वर्तमान में हर घर की रसोईं में खाना बनाने में किया जाता है।
  • एलपीजी के प्रयोग से वायुमंडल के ओज़ोन परत के क्षति होने की आशंका नहीं रहती।
  • यह gas वायु प्रदूषण होने देती। क्यूंकि इसके जलने से धुआं या किसी प्राकार का कोई अवशेष नहीं निकलता है।
  • LPG का सबसे बड़ा लाभ ये है की आपको इस गैस के जलने से होने वाले किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य नुकसान नहीं झेलना पड़ता है। क्यूंकि यह गैस जलने के बाद किसी विषैली gas में परिवर्तित नहीं होती है।
  • एलपीजी गैस का रखाव आसानी से किया जा सकता है। ये तरल रूप में होने की बावजूद भी आप इसे कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं।

एलपीजी गैस से होने वाले खतरे

  • तरल पेट्रोलियम गैस एक तीव्र ज्वलनशील गैस है। अतः इसके जरा सा भी रिसाव होने से विस्फोट होने का डर बना रहता है।
  • यदि एलपीजी गैस का संपर्क फेफड़ों से अधिक मात्रा में होता है, तो इंसान की मौत तक हो सकती है।

एलपीजी गैस से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | एलपीजी FAQs

खाना बनाने वाली गैस का क्या नाम है?

खाना बनाने वाली गैस का नाम द्रवित पेट्रोलियम गैस (LPG) है।

एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है ?

एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म Liquefied petroleum gas है।

घरों में ईंधन के रूप में कौन सी गैस प्रयुक्त होती है?

घरों में ईंधन के रूप में द्रवित पेट्रोलियम गैस (Liquefied petroleum gas / LPG) का इस्तेमाल किया जाता है।

एलपीजी का रासायनिक नाम?

एलपीजी गैस का रासायनिक नाम Liquefied Petroleum Gas होता है।

एलपीजी में गंध के लिए कौन सा गैस मिलाया जाता है?

LPG एक गंधहीन gas है। एलपीजी से गंध के लिए खासतौर पर एथाइल मरसेप्टेन को मिलाया जाता है। इससे कभी सिलिंडर से रिसाव होने पर हमें पता चल जाता है और हम समय रहते हुए किसी बड़ी दुर्घटना को टाल सकते हैं।

एलपीजी किसका मिश्रण है?

LPG एक ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैस है जो कि 95% प्रोपेन और ब्यूटेन गैस और 5% अन्य गैस जैसे कि एथेन एथिलीन, आइसो ब्यूटेन, आइसो ब्यूटेन आदि का मिश्रण होता है।

एलपीजी गैस का प्रयोग कहाँ होता है ?

एलपीजी गैस का प्रयोग घरों में खाना पकाने, गरम करने वाले उपकरणों, कुछ वाहनों में इंधन के रूप में एवं स्टील उद्योगों में होता है।

एलपीजी गैस का आविष्कार/खोज ?

एलपीजी गैस को कई हाइड्रोकार्बन गैसों का मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे 1910 ईस्वी के दशक में सर्वप्रथम डॉक्टर वाल्टर स्नेलिंग द्वारा निर्मित किया गया था।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको LPG full form in Hindi (Liquefied petroleum gas) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने LPG Full Form, एलपीजी क्या हैं | LPG गैस कैसे बनती है?, LPG Gas ke Uses, भारत की सबसे अच्छी LPG गैस कंपनियां, LPG Emergency Helpline Number, नया LPG गैस कनेक्शन कैसे लें? आदि के बारे में बताया है।

यदि अभी भी आपके मन में LPG full form से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद||

Leave a Comment