JEE Full Form Hindi (JOINT ENTRANCE EXAM)

JOINT ENTRANCE EXAM (JEE Full Form) एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसे engineering colleges में एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज कराया जाता है। अगर आप भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको JOINT ENTRANCE EXAM को quallify करना होगा। हमारा आज का आर्टिकल JEE Full Form (JOINT ENTRANCE EXAM) से संबंधित है जहां आपको jee संबंधी सम्पूर्ण जानकारी उपल्ब्ध कराई जाएगी ताकि आपको JEE संबंधी सम्पूर्ण details हासिल हो सके और आप आसानी से JOINT ENTRANCE EXAM qualify कर पाएं।


जेईई फुल फॉर्म क्या है ?


JEE Full Form in English


J – JOINT


E – ENTRANCE


E – EXAM


इस तरह JEE का फुल फॉर्म “JOINT ENTRANCE EXAM” है।


JEE (General Nursing and Midwifery) full form in Hindi


JEE full form हिंदी में “सयुक्त प्रवेश परीक्षा” होता है।


JEE Kya hai?


JOINT ENTRANCE EXAM (jee) एक प्रवेश परीक्षा है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) सहित सभी केंद्रीय वित्त पोषित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑर्गनाइज कराया जाता है।


JOINT ENTRANCE EXAM (jee) क्यों जरूरी है?


ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है। यह एंटरेंस एग्जामिनेशन भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग स्कूल जैसे कि आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी एवं अन्य में एडमिशन के लिए अति आवश्यक है।


JEE के कितने भाग होते हैं?


JEE की परीक्षा दो चरणों में होती है एक JEE Main और दूसरा JEE Advanced. JEE की परीक्षा साल में दो बार होती है। मतलब 6 महीने में एक बार।


JEE Mains


JEE Mains परीक्षा CBSE द्वारा साल 2019 से पहले तक ऑर्गनाइज कराया जाता था, पर 2019 से यह NTA यानी

National Testing Agency द्वारा इसे ऑर्गनाइज कराया जाता है !


JEE Mains Exam साल में दो बार होते हैं। अगर आप 12th Science streem से हैं तो आप JEE Mains Exam देने के लिए eligible हैं। JEE Mains Exam quallify करके आप अच्छे Engineering Colleges जैसे IIT, NIT जैसे colleges में प्रवेश पा सकते हैं।


JEE Mains की परीक्षा कैसे होती है?


JEE Main परीक्षा इंग्लिश, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कनाडा, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, उर्दू, और तेलुगु और असमीज भाषाओं में होती है।


जेईई मेन में दो पेपर होते हैं – पेपर-1 और पेपर-2. उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार एक या दोनों पेपर का exam दे सकते हैं। दोनों paper में multiple choice questions होते हैं। अगर आप बी.ई./बीटेक कोर्स में प्रवेश चाहते हैं तो आपको पेपर-1 का exam देना होगा। यह ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों मोड में आयोजित किया जाता हैं। वहीं अगर आप बी.आर्क और बी.प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं तो पेपर-2 exam देना होगा। यह केवल ऑफ़लाइन आयोजित किया जाता हैं।


जेईई मेन का एग्जाम तीन घंटे का होता है और इसमें quesations भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित से तीस-तीस multiple choice questions शामिल होते हैं। गलत उत्तरों के लिए negative marking होती है सही उत्तरों के लिए 4 अंक दिए गए हैं और गलत उत्तरों के लिए 1 अंक काट लिए जाते है।


JEE Main परीक्षा में उत्तीर्ण रैंक लाने से इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन होता है। इस प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद ही आप भारत के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यदि आप आईआईटी जैसे कॉलेजों में जाना चाहते हैं तो आपको JEE Advance की परीक्षा देनी होती है।


JEE Advanced


JEE Mains और JEE Advance दोनो ही अलग स्तर की परीक्षा है। JEE Advanced प्रवेश परीक्षा आप क्वालीफाई करके आप IIT जैसे Engineering colleges में प्रवेश ले सकते है।


Read This Also,

NEET Full Form

JEE ADVANCE की परीक्षा कैसे होती है?


JEE ADVANCE परीक्षा online माध्यम से MCQ पे आधारित होती है। इस परीक्षा में भी Negative Marking होती है मतलब आपके गलत जवाब पर आपके अंक काटे जाते है। यह परीक्षा Physics, Chemistry और math’s पर आधारित होती है। यह परीक्षा English और Hindi दोनों भाषाओं में होगी। इस परीक्षा में JEE Mains के मुकाबले कठिन प्रश्न पूछे जाते है।


JEE Advanced प्रवेश परीक्षा वही छात्र दे सकते है जो 12वीं में 75% के साथ पास हुआ हो (Gen. & OBC 75%, ST, SC PWD 65%) तथा वह छात्र JEE – Mains क्लियर किया हो मतलब जिसकी JEE Main में rank लगभग 2 लाख के भीतर हो। इसके साथ ही विद्यार्थी की उम्र 25 वर्ष से ज्यादा ना हो।


जेईई परीक्षा का सिलेबस ?


JEE Main परीक्षा का सिलेबस


JEE Main में Physics, Chemistry, Mathematics और Aptitude 10+2 लेवल के प्रश्न शामिल होते हैं।


JEE Advanced परीक्षा का सिलेबस


JEE Advanced में Physics, Chemistry, Mathematics के 10+2 स्तर के प्रश्न शामिल होते हैं।


जेईई परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?


JEE प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना बहुत आसान होता है। इसके इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट यानी www.jeemain.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और वहां दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते है।


JEE Advance के लिए JEE Main के रिजल्ट आने के बाद ही आप ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


Other full forms of JEE


TermFull Form
JEEJapan Environmental Exchange
JEEJava Enterprise Edition
JEEJournal of Economic Entomology
JEEJournal of Engineering Education
JEEJovian Extinction Event
JEEJournal of electrical engineering
JEEJava Platform Enterprise Edition

Leave a Comment