IUPAC Full Form Hindi (International Union of Pure and Applied Chemistry)


नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख iupac full form in hindi (International Union of Pure and Applied Chemistry) से सम्बन्धित है। अगर आप science फील्ड से हैं तो आपको यह नाम कहीं ना कहीं जरूर सुनने को मिला होगा। ऐसे में अगर आपको IUPAC के बारे में ज्यादा कुछ knowledge नहीं है और आप iupac से सम्बन्धित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। यहां हम आपको IUPAC full form, IUPAC का इतिहास, IUPAC का अध्यक्ष कौन हैं, IUPAC प्रणाली का उद्देश्य, IUPAC के कार्य, iupac से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।


आईयूपीएसी का फुल फॉर्म क्या है ? | IUPAC Full information in Hindi


IUPAC Full Form in English


I – International


U – Union


P – Pure


A – Applied


C – Chemistry


इस तरह IUPAC का फुल फॉर्म “International Union of Pure and Applied Chemistry” होता है।


IUPAC (International Union of Pure and Applied Chemistry) full form in Hindi | IUPAC Meaning In Hindi


IUPAC full form हिंदी में “इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री” होता है। इसका हिंदी में मतलब शुद्ध और अनुप्रयोगिक रसायन का अंतर्राष्ट्रीय संघ होता है।


IUPAC क्या है | आईयूपीएसी क्या है?


IUPAC रसायन विज्ञान क्षेत्र से संबंधित एक शब्द है। यह एक International Organization है जो हमें विभिन्न कार्बनिक यौगिकों को नाम देने का कार्य करता है। IUPAC अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान परिषद यानी International Science Council (ISC) का सदस्य है। यह दुनिया भर में काम कर रहा है। IUPAC की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।

Read This Also,

NEET Full Form

IUPAC का गठन क्यों हुआ?


आपमें से कइयों के दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा कि IUPAC का गठन क्यों हुआ है तो आपको बता दें, पूरे World में रसायन विज्ञान में प्रत्येक compounds और elements को विशेष रूप से पहचानने की आवश्यकता ने ही इस Organization को जन्म दिया है। IUPAC किसी भी compound का नामकरण के लिए रसायन विज्ञान के नियमों का

पालन करता है।


IUPAC रासायनिक नामकरण, शब्दावली (आवर्त सारणी में नए तत्वों के नामकरण सहित), माप, परमाणु भार और अन्य मूल्यांकन किए गए डेटा के लिए मानकीकृत तरीकों पर world authority है।


IUPAC का अध्यक्ष कौन हैं?


IUPAC (International Union of Pure and Applied Chemistry) का अध्यक्ष क्युई-फेंग झोउ (Qi-Feng Zhou) हैं।


IUPAC कब बना था?


IUPAC (International Union of Pure and Applied Chemistry) का गठन साल 1919 में किया गया है।


IUPAC के headquarters कहाँ-कहां मौजूद है?


IUPAC के headquarters स्विट्ज़रलैंड में रजिस्टर हुआ है और इसका administrative ऑफिस US में मौजूद है।


IUPAC का आदर्श वाक्य क्या है?


IUPAC का आदर्श वाक्य “Advancing Chemistry Worldwide” है, जिसका हिंदी मीनिंग दुनिया भर में रसायन विज्ञान को आगे बढ़ाना है।


IUPAC का इतिहास?


जैसा कि हम आपको उपर बता चुके हैं, IUPAC को साल 1919 में स्थापित किया गया था। इसका गठन “Advancing Chemistry Worldwide” के आदर्श वाक्य के साथ किया गया था। IUPAC का निर्माण पूरे world में रसायन शास्त्र के प्रत्येक यौगिक और तत्व को विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए किया गया था। यह संगठन ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड, यूरोप में पंजीकृत है। इसका मुख्यालय (प्रशासनिक कार्यालय) संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना के रिसर्च ट्राएंगल पार्क में स्थित है। इसके प्रशासनिक कार्यालय को “IUPAC सचिवालय” के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रशासनिक कार्यालय का नेतृत्व IUPAC के कार्यकारी निदेशक, वर्तमान में लिन सोबी करते हैं।


IUPAC प्रणाली का उद्देश्य?


IUPAC का मुख्य उद्देश्य संचार की सुविधा के लिए नामकरण यौगिकों का एक अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित करना है। IUPAC प्रणाली का लक्ष्य प्रत्येक structure को एक अद्वितीय और स्पष्ट नाम देना है और प्रत्येक नाम को एक अद्वितीय और स्पष्ट संरचना के साथ सहसंबंधित करना है


IUPAC के कार्य?


रसायन विज्ञान के जितने भी फॉर्मूले आते हैं उन्हें यही से पास किया जाता है जिसके बाद हम उन्हें फॉर्मूले के रुप में पढ़ते हैं।


IUPAC अपने रसायन विज्ञान वर्गीकरण व्यवसाय के लिए जाना जाता है। हालाँकि, IUPAC के पास रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और भौतिकी सहित विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में प्रकाशन हैं। इन क्षेत्रों में IUPAC द्वारा किए गए कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में nucleotide sequence code नामों के मानक शामिल हैं। इन्होंने ecologists, chemists और physicists के लिए पुस्तकें प्रकाशित की है।


iupac (International Union of Pure and Applied Chemistry) से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | IUPAC FAQs


आईयूपीएसी प्रणाली क्या है?

IUPAC) नामकरण, रसायनों का नाम रखने की प्रणाली है, जिससे साथ ही साथ रसायनशास्त्र की व्याख्या करने में भी मदद मिलती है। यह विशुद्ध एवं अनुप्रयुक्त रसायनशास्त्र के अन्तर्राष्ट्रीय संघ द्वारा विकसित की गयी है, व अद्यतन रखी जाती है।

Iupac मुख्यालय कहाँ है?

Iupac मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना के रिसर्च ट्राएंगल पार्क में स्थित है।

Iupac का पूरा नाम क्या है?

Iupac का पूरा नाम INTERNATIONAL UNION OF PURE APPLIED CHEMISTRY है, जिसका हिंदी में मतलब शुद्ध और अनुप्रयोगिक रसायन का अंतररास्ट्रीय संघ होता है।

Iupac का कार्य क्या है?

Iupac का कार्य, आप इसका उद्देश्य भी कह सकते हैं, संचार की सुविधा के लिए नामकरण यौगिकों का एक अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित करना है। इस प्रणाली का लक्ष्य प्रत्येक संरचना को एक अद्वितीय और स्पष्ट नाम देना है और प्रत्येक नाम को एक अद्वितीय और स्पष्ट संरचना के साथ सहसंबंधित करना है।

IUPAC का लक्ष्य क्या है?

IUPAC का लक्ष्य प्रत्येक structure को एक unique और clear नाम देना है और प्रत्येक नाम को एक Unique और clear structure के साथ सहसंबंधित करना है।

आज आपने क्या सीखा?


दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको iupac full form in hindi (International Union of Pure and Applied Chemistry) से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। जहां हमने आपको IUPAC full form (International Union of Pure and Applied Chemistry), IUPAC क्या है, IUPAC का इतिहास, IUPAC का अध्यक्ष कौन हैं, IUPAC प्रणाली का उद्देश्य, IUPAC के कार्य, iupac से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आदि के बारे में बताया है।


यदि अभी भी आपके मन में हमारे आज के लेख iupac full form in hindi (International Union of Pure

and Applied Chemistry) से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद||

Leave a Comment