इंटरनेट पर निबंध (1000+ words) | New Internet essay in Hindi

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का article इंटरनेट पर निबंध | Internet essay in Hindi पर है। अगर आप Essay on Internet in Hindi लिखने के लिए किसी अच्छे आर्टिकल की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं।

हमारा आज का लेख इंटरनेट पर निबंध (Internet essay) class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 में पढ़ने वाले बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए है।

आज के आर्टिकल में हम आपको बिल्कुल सरल भाषा में Headings के साथ इंटरनेट पर निबंध कैसे लिखा जाए के बारे में बताएंगे।

आइए बिना देर किए हुए, इंटरनेट पर निबंध की शुरुआत करते हैं।

इंटरनेट पर निबंध – Essay on Internet in Hindi

आधुनिक युग में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो इंटरनेट शब्द से परिचित नहीं हो। आज के समय में लगभग सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करना जानते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय नेटवर्क है।

दुनिया भर के सभी नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से आप घर बैठे किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। आप इसका उपयोग करके दुनियां के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से संपर्क कर सकते हैं।

आधुनिक और उच्च तकनीकी विज्ञान के महत्वपूर्ण आविष्कार के रूप में इंटरनेट को देखा जाता है।

इंटरनेट की प्रस्तावना (Internet Introduction in Hindi)

इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जो वैश्विक स्तर पर है। यह पूरी दुनिया के कम्प्यूटरों को एक साथ जोड़ने का काम करता है। 

इसकी मदद से दुनियां के किसी भी कोने में बैठा हुआ व्यक्ति अपनी जगह पर बैठे हुए पुरी दुनियां की जानकारी हासिल कर सकता है। आज यह हमारे आवश्यकता की कुंजी बन गया है, इसके बिना कोई भी कार्य असंभव सा लगता है।

हम किसी एक कम्प्यूटर या डिजीटल डिवाइस (जैसे टैबलेट, मोबाइल) के द्वारा internet की मदद से मात्र कुछ ही सेकेंडों में बड़े या छोटे संदेशों या फिर किसी प्रकार की जानकारी को दुनिया के किसी भी कोने में मौजुद दूसरे डिवाइस में आसानी से भेज सकते है।

इंटरनेट हमारे जीवन का अब एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। इसके बिना हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इंटरनेट क्या है, परिभाषा (Internet definition in Hindi)

इंटरनेट पूरी दुनियां में मौजूद सभी कंप्यूटरों को आपस में एक साथ जोड़ने का काम करता है।

सभी कंप्यूटरों को आपस में एक साथ जोड़ने के लिए दुनिया भर के अलग-अलग स्थानों पर बड़े-बड़े सर्वर स्थापित किए गए होते हैं, यह सभी कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए एक यूनिक आईडी प्रदान करते हैं। कंप्यूटर की भाषा में इस यूनिक आईडी को IP Address कहा जाता है। 

इंटरनेट का इतिहास (history of internet in Hindi)

Internet का अविष्कार 1960 के दशक में सर्वप्रथम यूनाइटेड रक्षा विभाग ने अपनी गुप्त फाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए “अपरानेट” नाम से किया था लेकिन उस समय का internet इतना स्टेबल और तेज नहीं था।

समय के साथ इसमें बदलाव आया और सन् 1969 में टिम बर्नर्स ली ने इंटरनेट का आविष्कार किया। भारत में इंटरनेट 80 के दशक में आया।

Internet को सुगम बनाने का कार्य एप्पल नाम की कंपनी ने किया। सन् 1984 में कंप्यूटर में एप्पल कंपनी ने फाइल फोल्डर और ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया जिसकी वजह से इंटरनेट चलाना बहुत आसान हो गया।

आप ऐसा कह सकते हैं कि अगर एप्पल कंपनी नहीं होती तो आज भी हमें कोडिंग का ही इंटरनेट का इस्तेमाल करके इंटरनेट चलाना पड़ता।

आज आप जिस तेज स्पीड internet का इस्तेमाल कर रहे हैं, शुरुआत में उसकी speed kbps में होती थी, बाद भी इसकी speed mbps और अब jbps हो गई है जिससे अब आप तेज गति से तेजी से सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं।

इंटरनेट का उपयोग (Internet access)

इंटरनेट का इस्तेमाल आज के समय में इतना सरल और उपयोगी है कि लगभग प्रत्येक व्यक्ति अपनी अपनी आवश्यकतानुसार इसका उपयोग कर रहे हैं।

आज के समय चाहे कोई कार्यस्थल हो, स्कूल हो, कॉलेज हो, बैंक हो, शिक्षण संस्थान हो, प्रशिक्षण केन्द्र हो, दुकान हो, रेलवे स्टेशन हो, एयरपोर्ट हो, रेस्टोरेंट हो या फिर कोई मॉल हो यहां मौजूद प्रत्येक व्यक्ति अपने अलग-अलग उद्देश्यों के लिये internet का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट सेवा प्रदाता को इसके कनेक्शन के लिये पैसे देने होंगे, जिसके बाद आप आसानी से अपने इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। पैसे देने के बाद आप अपने इंटरनेट का इस्तेमाल कितने समय तक तक कर पाएंगे। यह आपके इंटरनेट प्लान पर निर्भर करता है। 

इंटरनेट के लाभ (benefits of internet in Hindi)

Internet के उपयोग से ही हमे ज्ञात हो रहा है कि इसका लाभ कितना अधिक है।

जानकारियों के भंडार के रुप में

इंटरनेट की मदद से आप बिना कहीं गए चाहे जैसी भी जानकारी आपको प्राप्त करनी हो, आप हासिल कर सकते हैं।

आप इंटरनेट की मदद से किसी भी प्रश्न का हल कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं।

सीखने में सहायक

आज के समय चाहे जिस भी कला को सीखना हो उसमें इंटरनेट बहुत ही ज्यादा सहायक साबित होता है। आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके YouTube पर उन सारी कलाओं को सीख सकते हैं जिन्हें आप सीखना चाहते हैं।

इंटरनेट सेवा ने ई-कॉमर्स और ई-मार्केट के सेवा प्रदाताओं और उपभोक्ताओं के बीच की दूरी को मिटा दिया है।

शिक्षा में महत्त्वपूर्ण भूमिका

बहुत से लोग किसी कारण विशेष की वजह से प्रतिदिन क्लास में उपस्थित होकर अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे शिक्षार्थियों के लिए इंटरनेट किसी वरदान से कम नहीं है।

इंटरनेट ने पढ़ाई के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। आप ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से बिना कहीं गए घर पर ही पढ सकते हैं। आप परीक्षा तक दे सकते हैं।

एक दूसरे से जोड़ने का सरल माध्यम

इंटरनेट के माध्यम से आज हम घर बैठे दुनियां के एक कोने से दूसरे कोने में बैठे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन अनेक सुविधाएं

इंटरनेट के द्वारा आज आप घर बैठे ही बिजली, पानी और टेलीफोन बिल भरने के लिए लंबी लाइनों में खड़े हुए बिना भुगतान कर सकते हैं।

आप इंटरनेट के माध्यम से रेलवे टिकट बुकिंग, होटल आरक्षण, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन अध्ययन, ऑनलाइन बैंकिंग, नौकरी आदि की खोज बीन कर सकते हैं।

आज के समय में बाजार में किताबें भी बहुत महंगी मिलती हैं जो कि सभी के लिए खरीदकर पढ़ना सम्भव नहीं है। ऐसे में आप इंटरनेट की मदद से आसनी उन किताबों को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

उपसंहार (conclusion)

आज के अत्याधुनिक वैज्ञानिक युग में कंप्यूटर लगभग प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक अहम भाग बन गया है। भविष्य में इसकी आवश्यकताएं और अधिक बढ़ने की संभावना है।

कुछ समय बाद वो दिन भी आएगा जब इसके अभाव में लोग अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

इंटरनेट के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी है। इसलिए, हम सभी को इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि हमें इंटरनेट का केवल सदुपयोग ही करना चाहिए।

Internet essay in Hindi – आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा आज का लेख इंटरनेट पर निबंध | Internet essay in Hindi आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

यदि हमारी दी हुई जानकारी से आपको लाभ हुआ हो तो आप हमारे इस लेख को अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें। धन्यवाद!

यह भी पढ़े

Leave a Comment