IG full form in Hindi (Inspector general)

IG full form: IG जिसे IGP भी कहा जाता है एक वरिष्ठ अधिकारी होते हैं जिनके पास एक क्षेत्र विशेष की कमान होती है। वे पूरे देश की पुलिस के प्रमुख भी हो सकते हैं। एक IG की भूमिका एक देश पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, बांग्लादेश, केन्या, मलावी, युगांडा, श्रीलंका, नेपाल, मलेशिया और घाना जैसे देशों में, एक आईजी की उपाधि देश के पुलिस प्रमुख के पास होती है।

जबकि भारत में, एक IG राज्य पुलिस के पदानुक्रम में तीसरे सर्वोच्च रैंक अधिकारी होता है। अगर आप भी IG बनने की चाह रखते हैं और आप यह समझ नहीं पा रहे हैं कि IG बनने के लिए आपको किन किन बातों की जानकारी होनी आवश्यक है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हमारा आज का आर्टिकल IG full form in Hindi (Inspector general) आपकी इस दुविधा को पूरी तरह दूर कर देगा।

IG का फुल फॉर्म क्या है? | IG full form kya hain

जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, IG को IGP कहा जाता है। इस तरह IG का फुल फॉर्म है –

IG Full Form in English

I – Inspector

G – General

P – Police

इस तरह IG का फुल फॉर्म Inspector General of Police है।

IG full form in Hindi

IG (Inspector General of Police) full form हिंदी में महानिरीक्षक होता है।

IG क्या है ? | IG Kya Hai

साल 1861 में, भारत में ब्रिटिश सरकार ने भारतीय परिषद अधिनियम पेश किया। इस अधिनियम ने पुलिस का एक नया कैडर बनाया, जिसे सुपीरियर पुलिस सेवा कहा गया, जिसे बाद में भारतीय इंपीरियल पुलिस के रूप में जाना गया। उस समय पुलिस सेवा में सर्वोच्च रैंक महानिरीक्षक (IG) था।

लेकिन वर्तमान में, एक पुलिस महानिरीक्षक (I.G) एक IPS अधिकारी / राज्य पुलिस अधिकारी होता है। एक I.G का रैंक पुलिस पदानुक्रम में तीसरी सर्वोच्च रैंक है, यह राज्य में ADG पद के ठीक नीचे और DIG के ठीक ऊपर  होता है।

IG क्या है ? IG Full Form Salary

Read this also: 

IG की पहचान ?

एक IG रैंक का अधिकारी अपने कॉलर पर गोरगेट पैच धारण किया होता है। पुलिस महानिरीक्षक (I.G) का पद चिन्ह क्रॉस तलवार और डंडों के ऊपर एक स्टार है।

IG कैसे बनें? | IG Kaise Bane

IG अफसर आप दो तरीके से बन सकते हैं –

  1. यूपीएससी के माध्यम से
  2. PCS के माध्यम से

यूपीएससी के माध्यम से

IG बनने के लिए आपको IPS ऑफिसर बनना होगा। IPS ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले UPSC की परीक्षा quallify करनी होगी। जब आप UPSC की परीक्षा quallify कर लेते हैं तो आप IPS बन जाते हैं जिसके बाद आपको SP के post पर तैनात किया जाता है और जब आप SP के पद पर 14 साल तक सेवा दे देते हैं तब आपको DIG पद मिल जाता है। फिर जब आप डीआईजी अधिकारी बन जाते है और 3 साल काम कर लेते है तो आप का प्रमोशन IG के पद लिए के लिए कर दिया जाता है।

PCS के माध्यम से

जब आप PCS परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको DSP के पद पर काम करना होता है. DSP पद पर 10 से 15 साल तक काम करने के बाद आपको SP पद के लिए प्रमोट किया जाता है।

फिर SP अधिकारी के पद पर 14 साल काम करना होता है और फिर आपका DGI के लिए प्रमोशन होता। DGI पद पर आपको 3 साल तक सेवा देनी होती है। तब जाकर आप IG पद हासिल कर पाते हैं।

IG बनने के लिए आवश्यक योग्यता ?

आईजी शैक्षिक योग्यता | IG Qualification

IG बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए।

आईजी आयु सीमा | IG Age Limit

IG बनने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु UPSC के द्वारा 21 से 30 साल निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में कुछ छूट भी दी जाती है। जनरल कैटेगरी के छात्र केवल 7 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं। अगर आपको OBC कैटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आप 9 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं, वहीं एससी एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार चाहे जितनी बार इस एग्जाम को दे सकते हैं। जैसा की आप लोगों को यूपीएससी की परीक्षा में बताया गया था वही एग्जाम इसका भी होता है।

आईजी भौतिक मात्रदण्ड | IG Physical Criteria

आईजी बनने के लिए आपको Physical Test भी पास करना होगा। इसलिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से योग्य / फिट होना चाहिए।

IG अधिकारी के काम ?

  • IG (Inspector General अफसर) भारतीय पुलिस सेवा में एक वरिष्ठ अधिकारी का पद होता है, इसलिए IG की ज़िम्मेदारियां भी अधिक होती हैं।
  • IG की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को आदेश दे और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ले। 
  • IG अपने काम की रिपोर्ट DIG (पुलिस महानिरीक्षक) को सौंपता है।

IG Salary ?

आईजी भारतीय पुलिस सेवा में एक वरिष्ठ अधिकारी का पद होता है। ऐसे में इनकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है। सैलरी के साथ-साथ इनको अन्य सुविधाएं भी दी जाती है। सातवें वेतन आयोग के बाद एक आईजी की सैलरी 120000 होती है।

IG को प्राप्त सुविधाएं ?

  • Inspector General को सैलरी के साथ अतिरिक्त 10000 रुपए ग्रेड पे दिया जाता है।
  • पुलिस उप महानिरीक्षक को सरकार द्वारा रहने के लिए एक सरकारी घर दिया जाता है।
  • Inspector General officer को सरकार द्वारा सरकारी वाहन के साथ एक ड्राइवर मिलता है।
  • एक IG को और उनके परिवाजनों को सरकार द्वारा medical benefits भी दिए जाते हैं।
  • Inspector General को सरकार द्वारा सुरक्षा के तौर पर  guards भी दिए किए जाते हैं।

आईजी से सम्बन्धित लोगों ने यह भी पूछा | IG FAQs

आईजी को हिंदी क्या होता है? | IG फुल फॉर्म इन हिंदी

IG (Inspector General of Police) फुल फॉर्म इन हिंदी पुलिस महानिरीक्षक होता है।

आईजी पोस्ट क्या है?

आईजी पोस्ट भारतीय पुलिस सेवा में एक वरिष्ठ अधिकारी का पद होता है। एक I.G की post पुलिस पदानुक्रम में तीसरी सर्वोच्च रैंक की post है। किसी राज्य में ADG पद के ठीक नीचे और पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) के ठीक ऊपर I.G होता है।

आईजी की क्या पावर होती है?

IG की पावर होती है कि वह अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को आदेश दे और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ले।

डीजीपी की फुल फॉर्म क्या है?

डीजीपी की फुल फॉर्म डायरेक्टर ऑफ जनरल पुलिस होता है।

आईजी कैसे बने?

आईजी बनने के लिए आपको UPSC यानि की संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाने वाली Civil Services की परीक्षा को पास करना होगा।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको IG full form in Hindi (Inspector general) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने IG का फुल फॉर्म क्या है?, IG kaise bane?, IG qualification, IG age limit, IG के कार्य, IG ki Salary आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी है।

यदि अभी भी आपके मन में IG full form in Hindi (Inspector general) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद||

Leave a Comment