ICCU full form in Hindi (Intensive Coronary Care Unit)


नमस्कार दोस्तों, आपने TV में, news में, hospitals में iccu को देखा ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि iccu का full form क्या होता है। अगर नहीं, तो हमारा आज का article आपके लिए ही है। यहां हम आपको ICCU full form, ICCU क्या है, ICCU का कार्य, ICCU की विशेषताएँ, ICU और ICCU में अंतर आदि से संबंधित जानकारी देगें।


आईसीयू का फुल फॉर्म क्या है ? | ICCU Full information in Hindi


ICCU Full Form in English


I – Intensive


C – Coronary


C – Care


U – Unit


इस तरह ICCU का फुल फॉर्म “Intensive Coronary Care Unit” होता है।


ICCU full form in Medical


ICCU का फुल फॉर्म Medical में भी Intensive Coronary Care Unit होता है।


ICCU (Intensive Coronary Care Unit) full form in Hindi | ICCU Meaning In Hindi


ICCU full form हिंदी में “गहन कोरोनरी केयर यूनिट / गहन ह्रदय चिकित्सा इकाई” होता है।


ICCU का गठन?


Intensive Coronary Care Unit (ICCU) को कार्डिएक केयर यूनिट या क्रिटिकल कोरोनरी केयर यूनिट भी कहा जाता है।


यह हॉस्पिटल में मौजूद एक विशेष वार्ड होता है जो गंभीर या तीव्र हृदय समस्याओं वाले लोगों की देखभाल के लिए समर्पित होता है।


Intensive Coronary Care Unit (ICCU) को दशकों पहले तीव्र दिल के दौरे वाले लोगों की देखभाल के लिए बनाया गया।


अब ICCU वार्ड नियमित रूप से तीव्र कोरोनरी सिंड्रोम, जीवन-धमकी वाले हृदय अतालता, गंभीर दिल की विफलता और हृदय की सर्जरी से उबरने वाले लोगों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करता है।


ICCU क्या है | आईसीयू क्या है?


ICCU अस्‍पताल का एक विभाग होता है जो गंभीर कॉरोनरी थ्रॉम्‍बोसिस से पीड़ित रोगियों की गहन परिचर्या एवं चिकित्‍सीय देखभाल के लिए विशेष आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित रहता है।


सरल शब्दों में समझा जाए, ICCU अस्‍पताल का एक ऐसा विभाग होता है, जहां ह्रदय से जुडी बिमारियों का इलाज होता है। यहां हार्ट मरीजों को रखा जाता है और यहां इनकी देखभाल के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी की नियूक्त किए गए होते हैं। ICCU में मरीज के स्वास्थ की समय समय पे मॉनीटरिंग की जाती है और यदि मरीज की किसी प्रकार से भी हालत बिगड़ती है, तो तुरंत प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा सही निर्णय लेकर उनका उपचार किया जाता है।


ICCU कैसे काम करता है?


ICCU cardiology, pulmonology, nephrology और mental health सहित कई विषयों में telehealth सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होता है।


Telehealth सेवाओं में एक monitor और एक webcam का उपयोग किया जाता है, जिसकी मदद से doctors, site पर उपल्ब्ध nursing staff की सहायता से रोगी को off-site locations से देखते हैं, आकलन करते हैं और परामर्श देते हैं।


Difference between ICU and ICCU in Hindi | ICU और ICCU में क्या अंतर है?


यहां हम आपको बता दें, बहुत से लोग जानकारी के अभाव में ICCU को ही ICU समझने की गलती कर बैठते हैं। ऐसे में आपकी सुविधा के लिए हम आपको यहां ICU और ICCU के बीच के अंतर को बता रहे हैं –


जहां ICU का फुल फॉर्म “Intensive Care Unit” होता है तो वहीं ICCU का फुल फॉर्म “Intensive Coronary Care Unit” होता है।


ICU को हिंदी में गहन चिकित्सा इकाई कहा जाता है तो वहीं ICCU को हिंदी में गहन ह्रदय चिकित्सा इकाई के नाम से जाना जाता है।


ICU में उन लोगों को admit किया जाता है जो सड़क दुर्घटना से गम्भीर रूप से घायल या जिनका ऑपरेशन हुआ हो या फिर जो गम्भीर रूप से बीमार हो उनको रखा जाता है जबकि ICCU में हार्ट के मरीजों को रखा जाता है।


बता दें, ICCU और ICU एक ही category के उपचार केंद्र के अंतर्गत आते हैं। बस फर्क इतना है कि जहां ICCU का इस्तेमाल ह्रदय के मरीजों की गंभीर स्थिति में किया जाता है ताकि उन्हें ठीक किया जा सके तो वहीं ICU का इस्तेमाल बाकि तरह की मरीजों की गंभीर स्थिति में किया जाता है ताकि ताकि उन्हें भी ठीक किया जा सके। कहने का मतलब है कि इन दोनों का इस्तेमाल उस समय किया जाता है जब मरीज की हालत गंभीर होती है।


Read This Also,

ncert full form in Hindi

ICCU क्यों जरूरी है? | ICCU की विशेषता


एक ICCU को नर्सों, तकनीशियनों और चिकित्सकों द्वारा विशेष रूप से गंभीर हृदय स्थितियों वाले लोगों की देखभाल करने के लिए तैयार किया जाता है।


आईसीसीयू में अनेक तरह की सुविधाएं मौजूद होती हैं, जो तीव्र कोरोनरी सिंड्रोम, जीवन-धमकी वाले हृदय अतालता, गंभीर दिल की विफलता और हृदय की सर्जरी से उबरने वाले लोगों की मदद करती हैं।


आमतौर पर एक ICCU प्रत्येक रोगी की बारीकी से और लगातार निगरानी की सुविधा उपलब्ध कराता है।


ICCU में रखने वाले मरीजों को अक्सर विशेष परीक्षण की आवश्यकता होती है। जैसे रक्तवर्धक, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, इकोकार्डियोग्राम और छाती एक्स-रे आदि। आमतौर पर इन उपयोग किए जाने वाले परीक्षणों को ICCU में ही किया जा सकता है।


एक ICCU में एक general hospital unit की तुलना में staff-to-patient अनुपात बहुत अधिक होता है।


ICCU भी हृदय की निगरानी, परीक्षण और उपचार के लिए विशेष प्रकार के उपकरण उपलब्ध होते हैं। यहां भर्ती सभी रोगियों को कार्डियक मॉनिटर पर रखा जाता है जो उनके दिल की ताल के प्रत्येक बीट को रिकॉर्ड और विश्लेषण करता है और गंभीर अतालता होने पर hospital staff को तुरंत अलर्ट करता है।


ICCU में किसे रखा जाता है?


ICCU में गंभीर तीव्र या अस्थिर हृदय स्थिति से जूझ रहे लोगों का इलाज किया जाता है। इसमें उन patients को रखा जाता है जिन्हें विशेष हृदय चिकित्सा की आवश्यकता या minute-to-minute निगरानी की जरूरत महसूस होती है।


आमतौर पर जिन लोगों को तीव्र दिल का दौरा पड़ता है या जो तीव्र कोरोनरी सिंड्रोम से जूझ रहे हैं, उन्हें अक्सर चिकित्सा की आवश्यकता होती है। ऐसे में सीसीयू में मिलने वाली क्लोज राउंड-द-क्लॉक मॉनिटरिंग से उनके हृदय में होने वाले परिवर्तनों का तुरंत पता लगाकर उपचार को तुरंत समायोजित किया जा सकता है।


जिन लोगों की हृदय गति रुक गई होती है, उन्हें भी इलाज के लिए ICCU में रखा जाता है। खासकर अगर वे विशेष रूप से बीमार हैं या अगर उन्हें अपनी हृदय की स्थिति को स्थिर करने के लिए एक गुब्बारा पंप या एलवीएडी की आवश्यकता होती है।


कोरोनरी बाईपास सर्जरी से उबरने वाले लोग भी अक्सर ICCU में कुछ दिनों के लिए रखा जाता है।


ICCU में रखने की समय सीमा?


किसी भी व्यक्ति को ICCU में रखने की समय सीमा उसके जरूरत पर निर्भर करती है।


एक व्यक्ति के ICCU में रहने का समय एक दिन से कम से लेकर कई हफ्तों तक हो सकता है लेकिन अगर बात Average Time की जाए तो ICCU में रहने का Average Time पांच दिनों का होता है।


CCU (Intensive Coronary Care Unit) के full form?


TermFull FormCategory
CCUCrewman Communications UmbilicalSpace Science
CCUComponent Control UnitMilitary and Defence
CCUCardiac Care UnitHealthcare
CCUCommon Control UnitMilitary and Defence
CCUCritical Care UnitMedical
CCUCockpit Control UnitMilitary and Defence
CCUIntensive Coronary Care UnitMedical
CCUCorrective Custody UnitMilitary and Defence
CCUComputer Center UnixSoftwares
CCUCargomaster Computer UnitMilitary and Defence
CCUCamera Control UnitSpace Science
CCUCentral Control UnitSpace Science
CCUClueless Computer UserMessaging
CCUCommunications Carrier UnitSpace Science
CCUCarbon Capture and UtilisationChemistry


आज आपने क्या सीखा?


दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको iccu full form in Hindi (Intensive Coronary Care Unit) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने iccu full form, ICCU क्या है, ICCU का कार्य, ICCU की विशेषताएँ, ICU और ICCU में अंतर आदि के बारे में बताया है।


यदि अभी भी आपके मन में ICCU full form in Hindi (Intensive Coronary Care Unit) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद||

Leave a Comment