कंप्यूटर पर निबंध | Essay on Computer in Hindi

कंप्यूटर पर निबंध | Essay on Computer in Hindi: कंप्यूटर विज्ञान की एक बहुत बड़ी देन है। आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल शायद ही कोई ऐसा हो जो ना करता हो। आज हर घर, ऑफिस में लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए, आज हर किसी को कंप्यूटर के विषय में जानकारी होना जरूरी है। कंप्यूटर का महत्व को ध्यान में रखते हुए निबंध लेखन की इस कड़ी में हम आज कंप्यूटर पर निबंध | Essay on Computer in Hindi लेकर आए हैं।

आमतौर पर स्कूलों में भी हिन्दी में कंप्यूटर एस्से प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में हम अपने आज का लेख हिन्दी में कंप्यूटर पर निबंध कैसे लिखें? विषय पर विद्यार्थियों को संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

कंप्यूटर पर हिंदी निबंध | Essay on Computer in Hindi | Hindi essay on computer ka mahatva

विज्ञान ने कंप्यूटर का आविष्कार करके आधुनिक युग में क्रांति लाने का काम किया है। आज बिना कंप्यूटर के जीवन की कल्पना भी असंभव है। आज लगभग हर फील्ड में computer का उपयोग (Uses of Computer) हो रहा है। जैसे – टिकिट बुकिंग, ऑनलाइन रिजल्ट, ऑनलाइन स्टडी, इंटरनेट इत्यादि। ऐसे में कंप्यूटर को लेकर लोगों की रुचि भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अमेरिका जापान जैसे टेक्नोलॉजी देशों का विकसित होने के पीछे का सबसे प्रमुख कारण कंप्यूटर ही है।

कम्प्यूटर प्रस्तावना | कम्प्यूटर का परिचय | कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

Computer की उत्पत्ति ‘Compute’ शब्द से  हुई है, जिसका अर्थ होता है गणना करना। यही वजह है कि Computer को एक गणना करने वाली मशीन के रुप में भी देखा जाता है।

असल में कंप्यूटर एक Device है जो किसी भी प्रकार के data के ऊपर कार्य करती है। कंप्यूटर data को केवल store करके process ही नहीं करता है, बल्कि यह डाटा को retrieve भी करता है अर्थात् आवश्यकता होने पर इसमें store किए हुए data को इसकी storage से बाहर निकालकर इसका प्रयोग भी किया जा सकता है।

सरल शब्दों में कहें तो कम्प्यूटर एक data processor के रूप में काम करता है जो data को store करने के साथ ही processing कर सकता है तथा आवश्यकता पड़ने पर store किये हुए data को बाहर भी निकाल सकता है।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है | Computer full form in Hindi

कंप्यूटर का फुल फॉर्म Commonly Operating Machine Particularly Used in Technology Education and Research है।

Computer ka full form

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used for
  • T – Technical and
  • E – Educational
  • R – Research

कंप्यूटर का जनक कौन हैं? (Father of Computer) | कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का जनक (पिता) चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता है।

कंप्यूटर क्या है? (What is Computer In Hindi) | Computer kya hai?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जो user द्वारा input किए गए सूचनाओं एवं आँकड़ों को user के निर्देश के अनुसार ही process करता है और process होने के बाद Result को user तक पहुंचता है।

कंप्यूटर की परिभाषा – Computer Definition in Hindi

Computer एक Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में process करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता है।

कंप्यूटर क्या कार्य करता है? | Computer essay in Hindi

कंप्यूटर का मुख्य कार्य यूजर द्वारा दिए गए जानकारियों (डाटा) को स्टोर करना और फिर निर्देशानुसार डाटा को प्रोसेस करके उसका परिणाम यूजर तक पहुंचाना है।

User कंप्यूटर का उपयोग जटिल कामों को कम समय में और कम मेहनत में करने के लिए करता है।

कंप्यूटर का इतिहास | Computer History in Hindi

कंप्यूटर का इतिहास आज से लगभग 3000 साल पुराना है। आज से लगभग 3000 साल पहले चीन में एक मशीन का निर्माण हुआ, उसका नाम एबेकस रखा गया था। यह एक डिवाइस मशीन थी, जो गणना करने में काम आती थी इसे ही पहला कंप्यूटर कहा गया है।

इसके बाद फ्रांस के एक महान गणितज्ञ ब्लेज़ पास्कल ने 17वीं शताब्दी में एक मशीन का निर्माण किया था, उस मशीन को डिजिटल गणना मशीन के नाम से जाना गया। इसके बाद धीरे धीरे कई और डिजिटल मशीन का विकास हुआ।

फिर साल 1882 में (19वीं शताब्दी में) चार्ल्स बैबेज ने पहला मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया। आज हम जिस कंप्यूटर को देखते है उस तक पहुंचने में हमे सालो की यात्रा तय करनी पड़ी है। पहले कंप्यूटर आकार में थिएटर के समान बड़े हुआ करते थें लेकिन जैसे जैसे लोगों की मांग व समझ बढ़ी वैसे वैसे कंप्यूटर के आकार भी छोटे होते गए।

आज हमारे सामने जो कंप्यूटर है उसे यहां तक पहुंचने में वर्षों का समय तय करना पड़ा है। चाहे बदलाव कंप्यूटर के आकार में हो या फिर चाहे तकनीकों में,  कंप्यूटर ने अपने अस्तित्व को यहां तक पहुँचने में अनगिनत योगदान दिए है।

कंप्यूटर के उपयोग क्या क्या है? | Computer essay in Hindi

वर्तमान समय में कंप्यूटर का उपयोग प्रत्येक व्यक्ति अपनी-अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग कार्यों में करते हैं। कम्प्यूटर द्वारा घर बैठे आप देश दुनिया की किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय में कम्प्यूटर का इस्तेमाल चिकीत्सा, शिक्षा और व्यापार के क्षेत्र में अनिवार्य रूप से किया जा रहा है। कंप्यूटर का इस्तेमाल जहां शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को कंप्यूटर सिखाने और नए-नए चीजों के बारे में बच्चों को बताने के लिए किया जाता है तो वहीं विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नई-नई खोज करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कंप्यूटर का उपयोग टिकट बुकिंग करने में, बिजली का बिल भरने में, प्रोजेक्ट बनाने में, दस्तावेजों को टाइप करने में, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए आदि कामों में किया जाता है।

चिकीत्सा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। इससे चिकित्सकों को रिसर्च करने की सुविधा मिलती है। इसके द्वारा बिमारीयों के इलाज के लिए दवाइयाँ बनाना आसान हो गया है। कम्प्यूटर के द्वारा हमें मौसम कि सही जानकारी समय से पहले ही मिल जाती है।

कंप्यूटर का हमारे जीवन में उपयोग

वर्तमान समय में कंप्यूटर हमारे जीवन का एक मुख्य आधार है। कोई भी छोटी से छोटी जानकारी हासिल करने के लिए लोग सबसे पहले कंप्यूटर का ही इस्तेमाल करते हैं। चाहे ऑनलाइन पढाई करनी हो या इन्टरनेट पर कोई गेम खेलना हो हम सबसे पहले कंप्यूटर का ही सहारा लेते हैं।

Computer से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Computer MCQ

कंप्यूटर का पुरानाम क्या है?

कंप्यूटर का पुराना नाम electronic memorial integrated and computer है।

कंप्यूटर का महत्व क्या है?

कंप्यूटर का महत्व उसके कार्यों से पता चलता है। कम्प्युटर ने विज्ञान, तकनीकी, शिक्षा और समाज के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह डाटा को स्टोर करने, गणना करने और संगठित तरीके से कार्य करने में हमारी सहायता करता है।

कंप्यूटर का निष्कर्ष क्या है?

आज के कंप्यूटर का इस्तेमाल बच्चे से लेकर बड़े सभी आसानी से कर पाते है। पहले जिस काम को करने में अधिक समय लगता था, आज वही काम कंप्यूटर की मदद से बहुत ही कम समय में किया जा सकता है।

कंप्यूटर के कितने प्रकार होते हैं?

कंप्यूटर आकार के आधार पर मुख्य रूप से 7 प्रकार के होते हैं –
सुपर कंप्यूटर (Super Computer)
मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)
वर्कस्टेशन कंप्यूटर (Workstation Computer)
पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer)
मैकिन्टौश कंप्यूटर (Macintosh Computer)
लैपटॉप और नोटबुक (laptops and notebooks)
स्मार्टफ़ोन और टेबलेट (Smartphones and tablets)

एक कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ एवं हानियां क्या है?

कम्पयुटर मानव निर्मित एक मशीन है। जहां इसके अनगिनत लाभ है वही इसकी कुछ कमियां भी है यहां हम एक कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ एवं हानियां दोनों को जानेंगे –
कॉम्पुटर के लाभ (Advantages of Computer in Hindi)
सरलता
समय की बचत
डाटा स्टोरेज
मनोरंजन का साधन
फाईल ट्रांस्फर
कॉम्पुटर की हानियाँ (Disadvantages of Computer in Hindi)
स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव
रक्तसंचार में कमी
समय की बर्बादी

आज आपने क्या सीखा?

हमारा आज का आर्टिकल कंप्यूटर पर निबंध | Essay on Computer in Hindi से संबंधित था।

जहां हमने कम्प्यूटर का परिचय, कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर की परिभाषा, कंप्यूटर क्या कार्य करता है?, कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर का हमारे जीवन में उपयोग आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

हमें उम्मीद है कि हमारा आज का आर्टिकल कंप्यूटर पर निबंध कैसे लिखा जाए आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि हमारे आर्टिकल से आपको लाभ हुआ हो तो इसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें। ताकि अन्य लोग भी इसका लाभ उठा सकें। धन्यवाद!

यह भी पढ़े

Leave a Comment