CPM full form in Hindi (Cost Per Mile)

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख CPM full form in Hindi (Cost Per Mile) से संबंधित है। CPM को Advertisers के लिए use किया जाता है। यह Google Ads (Google AdWords) का एक reporting term है। CPM से Advertisers को पता चलता है कि प्रति 1000 Ads Impressions के लिए उन्हें कितने पैसे pay करने हैं और आपकों इसे अपनी website पर publish करने से कितनी इनकम होगी।

दोस्तों, अगर आप CPM से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगा। यहां हम आपको CPM का full form, CPM क्या है, CPM को कैसे Measure किया जाता है आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

सीपीएम का फुल फॉर्म क्या है ?

CPM Full Form in English

C – Cost

P – Per

M – Mile

इस तरह CPM का फुल फॉर्म Cost Per Mile होता है। CPM का अर्थ Cost Per Thousand Impressions भी होता है।

CPM full form in Hindi | CPM Meaning In Hindi

CPM full form (Cost Per Mile) हिंदी में किसी web page पर one thousand advertisement impressions के लिए pay करने वाली price को दर्शाता है।

CPM क्या है | सी.पी.एम. क्या है ?

जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, CPM का फुल फॉर्म Cost Per Mile है। CPM को cost per thousand भी कहा जाता है क्योंकि लैटिन शब्दों में Mile शब्द का अर्थ one thousand होता है। यह शब्द मार्केटिंग शब्द के संदर्भ में संदर्भित है जो एक web page पर one thousand advertisement impressions की price को दर्शाता है। 

उदाहरण के लिए, यदि किसी वेबसाइट का Rs. 200 CPM दिखाता है तो इसका मतलब है कि एक व्यक्ति को विज्ञापन के प्रत्येक 1,000 impressions के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा। इसलिए, CPM को web ads के pricing के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि के रूप में माना जाता है।

बता दें, एक CPM (Cost Per Mile) campaign की सफलता उसके CTR (click-through rate) द्वारा मापी जाती है, जो आपके ad को देखने और उस पर click करने वाले लोगों के प्रतिशत को दर्शाती है। उदाहरण के लिए, एक ad जिसे प्रत्येक 200 impressions के लिए 10 क्लिक मिलते हैं, उसका CTR 5% होता है।  हालाँकि, किसी web advertisement की सफलता को केवल click-through rate से नहीं मापा जा सकता है क्योंकि एक ऐसे विज्ञापन को जिसे user द्वारा क्लिक नहीं किया जाता, लेकिन देखा जा सकता है, इसका प्रभाव भी हो सकता है।

एक सीपीएम में भुगतान की गई कुल लागत की गणना सीपीएम दर से Total Impressions को गुणा करके और फिर इसे 1000 से विभाजित करके की जाती है।

CPM को कैसे Measure किया जाता है? | CPM Formula

  • CPM = Cost / (Target Audience / 1000)
  • CPM = cost x 1,000 / target audience (CP “M” एक roman number होता है 1000 के लिए)

उदाहरण के लिए, यदि कोई website publisher का $4.00 सीपीएम होता है, तो इसका मतलब है कि एक advertiser को अपने CPM ads के प्रत्येक 1,000 impressions के लिए $4.00 का भुगतान करना होगा।

Read this also: 

  1. RO full form in Hindi
  2. RSS full form

CPM के क्या फायदे होते हैं?

CPM (Cost per Impression) के साथ cost per acquisition (CPA) और cost per click (CPC) एक बहुत ही शानदार तरीका है जिसकी मदद से आप किसी भी selected online marketing model की profitability और cost effectiveness को analyse कर सकते हैं।

Advertisers CPM के लिए गूगल पर bid करते हैं और बताते हैं कि कितने impression के लिए कितना pay करना चाहते हैं। CPM biding on advertisement के लिए best suitable होती है जो कि brand awareness पर ज्यादा focus करती है।

CPM Relative Terms | CPM अन्य फुल फॉर्म

Short FormFull FormCategory
CPMCanadian Postal MuseumRegional (Buildings & Landmarks)
CPMContinuous Passive MotionMedical (Treatments & Procedures)
CPMCommunist Party of MalayaGovernmental (Politics)
CPMCharacters Per MinuteComputing (General Computing)
CPMCorporate Performance ManagementBusiness (Business Management)
CPMClique Percolation MethodComputing (Networking)
ECPMEuropean Center of Pharmaceutical MedicineAcademic & Science (Universities & Institutions)
CPMContinuous Phase ModulationTechnology (Communication)
ECPMEffective Cost Per MilleComputing (Internet)
CPMCertified Property ManagerBusiness (Job Titles)

सीपीएम से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | CPM FAQs

CPM Full Form in Law in Hindi

प्रमाणित संपत्ति प्रबंधक (Certified Property Manager)

CPM Full form in Computer

Control Program Module (early Operating System for Computers)

CPM full form in Management

Campus Property Management

CPM Full form in Medical

Continuous Passive Motion

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको CPM full form in Hindi (Cost Per Mile) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने CPM का full form, CPM क्या है, CPM को कैसे Measure किया जाता है आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है।

यदि अभी भी आपके मन में CPM full form in Hindi (Cost Per Mile) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

Leave a Comment