Blogging meaning in Hindi

Blogging meaning in Hindi | ब्लॉगिंग कैसे करें सीखें

Blogging Make Money Online

हेलो दोस्तों जब भी कभी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है। तब हमेशा यह सुनने को मिलता है कि ऑनलाइन वेबसाइट से पैसे कमाए जा सकते हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं यह टेक्नोलॉजी का दौर चल रहा है । सभी लोग जो Blogging करके पैसे बनाते हैं उन लोगों को blogger कहते हैं। परंतु क्या होता है Blogging? Blogging का मतलब क्या है? बहुत सारे लोगों को Blogging meaning नहीं पता आइए जानते हैं Blogging meaning in Hindi.

Blogging meaning in Hindi ब्लॉगिंग का मतलब क्या है  ?

अगर आप घर बैठे online earning करना चाहते हैं और आप अगर इंटरनेट पर सर्च करेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं तो आपको कई तरह के विकल्प मिलेंगे। उनमें आपको Blogging का नाम भी सुनने को मिलेगा। 

बहुत से लोगों को यह जानकारी होती है कि ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन उनको Blog और Blogging के बारे में नहीं पता होता है। अगर आपको भी Blogging meaning in Hindi क्या है और Blogging कैसे करते हैं नहीं पता है तो हम इस blog में जानेंगे कि हम कैसे blog शुरू कर सकते हैं और blogger बन सकते हैं। 

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो blogging आपके लिए बहुत जरूरी है ।

Blogging की जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। Blogging की सहायता से आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस आर्टिकल में blogging क्या होती है। blogging कैसे शुरू करें और कैसे लाखों रुपए कमाए सारी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी इसलिए अंत तक पढ़े। 

Blogging meaning in Hindi |  ब्लॉग किसे कहते हैं ?

Blog meaning सरल शब्दों में यह है कि कोई भी अगर अपने विचारों, अपनी भावना और अपने ज्ञान को लिखकर इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है तो उसे Blog कहते हैं। जैसा कि आप अपनी डायरी में एक पन्ने पर लिखते हैं उसी प्रकार आप अपने विचार अपने ज्ञान को वेबसाइट के पोस्ट पर लिखते हैं और साझा करते हैं इसी को Blog कहते हैं। 

कितने प्रकार के होते हैं Blog

Blog कई प्रकार के होते हैं लेकिन मुख्य रूप से दो प्रकार में समझाया जा सकता है। पहले वह Blog होते हैं जिनमें Blogger अपने विचारों और जीवन के अनुभव को साझा करते हैं।

और दूसरा Blog होता है जिसमें Blogger किसी सामान पर Blog बनाता  है ताकि ऑनलाइन अर्निंग कर सकें। जैसे कि अगर आप किसी मोबाइल फोन के बारे में blog लिखते हैं । अगर आप उस Blog पर बताएं फोन कि Affiliate link डाल देते हैं ।

और जो लोग Blog पढ़ने आते हैं आपका blog पढ़ने के बाद अगर वह Affiliate link के द्वारा amazon.in website पर जाते हैं और उस फोन को खरीदते हैं तो जिसने Blog लिखा है यानी कि Blogger को अमेज़न कुछ कमीशन देती है इसी प्रकार Blogging करनी होती है और घर बैठे पैसे कमाता है।

रोज हजारों Blog आते हैं जैसे कि आप जो पढ़ रहे हैं वह भी Blog हैं जो कि हम लोकल हिंदी न्यूज़ (localHindiNews) वेबसाइट पर लिखते हैं हिंदी में ताकि आपको सही जानकारी मिले अपनी भाषा में। 

अगर आपके मन में भी Blogging स्टार्ट करने की इच्छा  है तो आपको इस फील्ड में होने वाले शब्दों का मतलब पता होना चाहिए जैसे कि  निम्नलिखित शब्द। 

  • Micro Blog – Blog बनाकर किसी एक विषय पर सारी जानकारी एवं संपूर्ण जानकारी  लिखने को माइक्रो Blog (Micro Blog)  कहते है। 
  • Event Blogging – आने वाले त्योहारों घटनाओं इलेक्शन इत्यादि पर Blog लिखने को Event Blogging इवेंट Blogging कहा जाता है 
  • Blogging – अपने खुद के blog पर समय-समय पर ब्लॉग लिखने को Blogging कहते हैं 
  • Blogger – जो व्यक्ति Blog लिखता है उसे Blogger blog कहते हैं 
  • Blog Post – blogger के द्वारा लिखे गए आर्टिकल को Blog Post ब्लॉग पोस्ट कहते हैं 
  • Blogger.com – Blogging.com गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर Blog बना सकते हैं और अपने Blogging करियर की शुरुआत कर सकते हैं बिना पैसे खर्च किए। blogger.com एक फ्री blogging प्लेटफॉर्म है।

Blogger.com पर Free Blog कैसे बनाएं 

अगर आप खुद का Blog बना कर Blogging की शुरुआत करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि blogger.com का इस्तेमाल करके कैसे आप अकाउंट बनाकर Blogging की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपके जीमेल अकाउंट की आवश्यकता है।

Gmail अकाउंट से आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपना Blog वेबसाइट बना सकता है।

  1. सबसे पहले blogger.com पर जाएं। उसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें  blogger.com
  2. Create Your Blog पर क्लिक करें और अपने Gmail अकाउंट की मदद से लॉगिन करें। 

3. अब आप टाइटल बॉक्स में अपने blog का नाम लिखें जैसे – लोकल हिंदी न्यूज़ । अगर आपका नाम उपलब्ध है तो टिक मार्क का निशान आ जाएगा। अगर नहीं है तो रेड निशान दिखेगा इसका मतलब यह है कि आपको दूसरा कोई नाम लिखना होगा क्योंकि यह नाम किसी अन्य Blogger ने  रख  लिया है।

4. इसके बाद एड्रेस बॉक्स में अपने Blog का एड्रेस डालें। आप अपने blog का नाम भी डाल सकते हैं। यह एड्रेस एक ऐसा शब्द होना चाहिए जो आपके Blog से संबंधित हो जैसे localhindinews24x7.blogspot.com

5. Blog Theme ब्लॉग थीम वेबसाइट को डिजाइन करता है। Blog Theme सिलेक्ट करने के बाद Create Blog बटन पर क्लिक करने के बाद आपका Blog बनकर तैयार हो जाएगा। 

जैसा कि आपने देखा Blog बनाने में कुछ ही मिनट लगते हैं।अगर आप प्रोफेशनल blog बनाना चाहते हैं तो उसके लिए हम जल्दी आपके लिए आर्टिकल लिखेंगे तब तक आप गूगल पर जाकर प्रोफेशनल फ्री blog कैसे बनाएं सर्च करके पढ़ सकते हैं। 

यह तो हुआ फ्री blog बनाने का तरीका blog बनाने के अन्य कई तरीके हैं जिनमें कुछ पैसे लगाने होते हैं जोकि आगे लंबी अवधि में बहुत लाभदायक होते हैं। 

शुरुआत में आप Blogging.com पर स्टार्ट करें ताकि आपको Blogging करने का अनुभव हो बाद में आप दूसरे ऑप्शन पर जा सकते हैं।

Blog बनाने के प्लेटफार्म कौन-कौन से हैं?

blogger.com Blog बनाने का एक फ्री प्लेटफार्म है। blogger.com के अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जिनकी सहायता से blogger.com द्वारा बनाए गए Blog से बेहतर Blog बना सकते हैं।

 WordPress.org एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है।WordPress की लोकप्रियता को आप इस तरीके से समझ सकते हैं कि दुनिया के सबसे अधिक blog WordPress पर है।

लेकिन WordPress पर blog बनाना Free नहीं है। WordPress blog बनाने के लिए हमको Domain Name डोमेन नेम और Hosting होस्टिंग की आवश्यकता होगी।

इंटरनेट पर वैसे आपको और भी बहुत सारे प्लेटफार्म मिलेंगे जिनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दी है ।

आप इनमें से किसी भी प्लेटफार्म पर अपना blog बना सकते हैं। 

  • WordPress.org
  • Gator
  • WordPress.com
  • Blogger
  • Tumblr
  • Wix
  • Squarespace
  • Medium

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि हमने आपको बताया अगर आप Blogging करते हैं तो आप उससे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन जितना आसान सुनने में लगता है असल में नहीं है। Blogging में भी मेहनत लगती है। इसमें आपको रोज नए-नए आर्टिकल लिखने पड़ते हैं। फिर कुछ दिन बाद जैसे जैसे आपकी साइट पर ट्राफिक आता है यानी जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपके blog को पढ़ते हैं तब जाकर आपको कुछ पैसे मिलते हैं। Blogging से  Earning करने के बहुत तरीके है जो इस प्रकार है।

Blogging Meaning in Hindi Google Adsense Earning

Blogging कर पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense पर रजिस्टर करना होगा जो कि आप अपनी Gmail Account से कर सकते हैं। Google Adsense पर रजिस्टर करने के बाद आपको Google Adsense पर अपनी साइट को जोड़ना होगा। 

जिसके बाद गूगल आपकी site की गणना करेगा ताकि वह आपको Google Adsense Approval दे सके। Google Adsense Approval लेने के बाद आपके Blog पर गूगल विज्ञापन दिखाएगा।

अगर कोई आपके Blog पर पढ़ने आता है और वह अगर Google Adsense द्वारा दिखाए गए विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उससे आपको पैसे मिलेंगे। इसलिए अपने blog पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक लाएं। 

Google Adsense पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है जो कि बहुत लोग अपने Blog से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Blogging Meaning in Hindi Affiliate Marketing Earning

Google Adsense के अलावा आप Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं ।

ऐसा माना जाता है कि Google Adsense से कहीं गुना पैसे आप Affiliate Marketing से कमा सकते हैं ।

जो बड़े-बड़े Blogger होते हैं जिनकी साइट पर लाखों लोग पढ़ने आते हैं वह ज्यादातर Affiliate Marketing से पैसे कमाते हैं ।

इसलिए Affiliate Marketing क्या है आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है। 

Google Adsense से आप विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं। विज्ञापन लगाकर पैसे कमाने के प्लेटफार्म बहुत कम है जिनमें Google Adsense सबसे अधिक इस्तेमाल होता है।

और यह सबसे अच्छा प्लेटफार्म है विज्ञापन के लिए लेकिन Affiliate Marketing के हजारों प्लेटफार्म उपलब्ध है। जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। 

Affiliate Marketing में क्या होता है कि आप किसी भी सामान के बारे में Blog लिखते हैं जैसे मोबाइल फोन के बारे में एक आर्टिकल लिखते हैं। और अपने आर्टिकल में उस मोबाइल फोन को खरीदने के लिए Affiliate link लिंक देते हैं।

अगर कोई व्यक्ति इस लिंक को क्लिक करके वह फोन खरीदता है तो आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे मिलेंगे। इसी तरीके से पैसे कमाने को Affiliate Marketing कहते हैं।

आप किसी भी वस्तु को जो ऑनलाइन बिकती है जैसे कि amazon.in पर या फिर कोई भी ई-कॉमर्स साइट पर सामान जो बिकता है अगर उस पर आप Blog लिखते हैं और उस पर एक Affiliate link एफिलिएट लिंक देते हैं तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं।

कोई भी लिंक डालने से पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं यह एक स्पेशल लिंक होती है जिसको Affiliate लिंक बोलते हैं एफिलिएट लिंक लेने के लिए आपको amazon.com है फिर flipkart.com वहां पर अकाउंट बनाना पड़ेगा। 

इन दोनों website के अलावा भी और भी कई Affiliate Marketing के प्लेटफार्म उपलब्ध है। 

Blogging Meaning in Hindi Sponsored Post Article Earning

Blog कर स्पॉन्सर्ड पोस्ट (Sponsored Post) लिखने पर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

अगर आपका Blog बहुत पुराना है और उस पर लाखों लोग पढ़ने आते हैं तो कंपनियां आपको कांटेक्ट करती है और कहती है कि उनके सर्विस या फिर उनके प्रोडक्ट के बारे में आप एक अच्छा Blog लिखें  और लोगों तक उनके प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाएं।

Blog लिखने के लिए कंपनियां अच्छा खासा पैसा आपको देगी जोकि Google Adsense से भी ज्यादा होता है। इसलिए आप Blog बनाएं उस पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखें और अपने आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

Blogging Meaning in Hindi Refer & Earn Program Earning

कंपनी आपने डिजिटल प्रोडक्ट्स जैसे कि मोबाइल ऐप को प्रमोट करने के लिए रेफर एंड अर्न Refer & Earn Program चलाती है।

Refer & Earn Program में क्या होता है कि आप ऐप के बारे में blog लिखते हैं और उस ऐप की लिंक अपने blog पर share करते हैं । अगर कोई  उस पर क्लिक  करके वह ऐप इंस्टॉल करता है तो आपको पैसे मिलेंगे।

Play Store पर हजारों App उपलब्ध है। तो आप Blog लिखकर उनसे पैसे कमा सकते हैं । बस आपको यह पता करना है कि वह ऐप जिसका आप Blog लिखना चाहते हैं क्या वह Refer & Earn Program चलाती है।

अगर हां तो आपको उस साइट पर रजिस्टर करना होगा। उसके बाद वह site आपको एक Refer & Earn Link देगी। लिंक को आप अपने blogs पर share करें। 

Website और Blog में क्या अंतर है ?

बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि Blog Vs Website में क्या अंतर है। हम आपको बताते हैं कि इन दोनों Blog Vs Website में अंतर क्या है। इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें 

  1. Website  कई लोगों द्वारा या कंपनी द्वारा चलाई जाती है जबकि Blog कोई एक व्यक्ति चलाता है।
  2. Blog पर समय-समय पर आर्टिकल आते हैं लेकिन वेबसाइट पर यह जरूरी नहीं है।
  3. Website प्रोडक्ट या सर्विस बेचती है लेकिन Blog किसी विषय पर जानकारी प्रदान करता है।
  4. Blog पर लोगों के सवालों और कमेंट का जवाब दिया जाता है लेकिन Website पर यह सुविधा होना जरूरी नहीं है। 
  5. Blog पर Blog के विषय से संबंधित जानकारी दी जाती है जो कि नई-नई होती है। लेकिन Website पर उस Website के प्रोडक्ट और सर्विसेस को बेचने हेतु जानकारी होती है। जोकि उस प्रोडक्ट तक ही सीमित होती है। 

Blogging के फायदे 

कोई बिजनेस करने के लिए आपको ऑफिस की व्यवस्था करनी होती है जिसमें बहुत खर्च आता है। blogging करने के लिए आपको बस इंटरनेट की आवश्यकता होती है। आप Blogging कहीं पर भी बैठ कर कर सकते हैं।

Blogging में आप खुद के बॉस होते हैं। आपको किसी का आर्डर नहीं सुनना पड़ता। आप यहां खुद के Boss होते हैं जब आपका मन करता है तब आप काम करते हैं।

प्रोफेशनल blogging के लिए आपको Domain और Web Hosting की जरूरत होती है इसलिए आपको इन दोनों को खरीदना पड़ता है।

Blogging से आप फेमस भी हो सकते हैं। Blogging एक ऐसा माध्यम है जिससे आप लोगों तक सही जानकारी पहुंचा कर उससे पैसे कमा सकते हैं। यह एक Win-Win सिचुएशन है। जिसमें आपके Blog पढ़ने वालों को सही जानकारी मिलती है और आपको बदले में पैसे मिलते हैं। 

Blogging Meaning in Hindi FAQ से जुड़े सवाल जवाब

क्या हम हिंदी में Blog बना सकते हैं ?

जी हां आप Blog Hindi में बना सकते हैं। आप किसी भी भाषा में Blog बना सकते हैं।

Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Blogging से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। अगर आप Google Adsense से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ब्लॉग पर लाना होगा। Income आपके ट्रैफिक पर डिपेंड करता है।

Blog  कौन बना  सकता है?

Blog कोई भी व्यक्ति बना सकता है। Blog फोन पर भी बनाया जा सकता है इसके लिए कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होती है। Blog के लिए आपको आर्टिकल लिखना आना चाहिए। 

Blog से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

Blog से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनमें मुख्य रूप से यह है – Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored Post, Refer & Earn Program इत्यादि। 

Blog किस विषय पर बनाएं?

Blog आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं जैसे टेक्नोलॉजी, किचन रेसिपी और ऐप अथवा अन्य कई विषय।
आप किसी भी विषय पर Blog बना सकते हैं जिस विषय पर आपको जानकारी हो। और उस जानकारी से लोगों को लाभ हो। ऐसी जानकारी को आप आर्टिकल के रूप में लोगों तक पहुंचाते हैं। जैसे कि localhindinews.in हमारा यह Blog आपको  सभी जानकारी हिंदी में देता है। 

तो दोस्तों आज हमने इस Blog से सीखा है कि Blog Meaning क्या है और Blogging को कैसे करते हैं? Blogging से कैसे पैसे कमाते हैं ? Blogging से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं? 

इस Blog Meaning in Hindi आर्टिकल से आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि कोई सवाल छूट गया है तो कमेंट करके बताएं।

हम उसका जवाब देंगे और अगर उस विषय पर एक आर्टिकल लिखा जा सकता है तो हम एक आर्टिकल भी लिखेंगे और आप तक सही जानकारी आपकी भाषा हिंदी में आप तक पहुंचाएंगे।

धन्यवाद इस आर्टिकल को अपने दोस्तों  से साझा करें।

Adsense kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts