BCA Full Form hindi (​​Bachelor of Computer Applications)


नमस्कार दोस्तों, 12वीं के बाद अक्सर बच्चे इस बात को लेकर confuse रहते हैं कि उन्हें आगे किस क्षेत्र में जाना है। BCA Full Form(Bachelor of Computer Applications), दोस्तों अगर आप कंप्यूटर के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो BCA आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। BCA के बाद आपको कई सारे अच्छे job option मिल जाते हैं जहां से आप अच्छा income कर सकते हैं।


BCA couse करने के लिए आपकों BCA संबंधित संपूर्ण जानकारी को हासिल करना होगा। ऐसे में हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा जहां हम आपको BCA course Kya Hai, BCA full form, BCA Kaise Kare, BCA Course Fees, BCA Colleges in India आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।


बीसीए की फुल फॉर्म क्या है ? | BCA Course details in Hindi


BCA Full Form in English


B – Bachelor


C – Computer


A – Applications


इस तरह BCA का फुल फॉर्म “Bachelor of Computer Applications” होता है।


BCA (Bachelor of Computer Applications) full form in Hindi | BCA Meaning In Hindi


BCA full form हिंदी में “बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन” होता है। इसका हिंदी में मतलब “कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक” होता है।


BCA क्या है | बीसीए क्या है?


BCA (Bachelor of Computer Applications) कंप्यूटर के फील्ड में एक डिप्लोमा कोर्स है। इसे आप कंप्यूटर में स्नातक course भी कह सकते हैं।


यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, BCA Course 3 साल का होता है। इस course को 12 वीं के बाद आप कर सकते हैं।


Bachelor of Computer Applications course में students को Computer Science और Computer Application से संबंधित subjects को पढ़ाया जाता है।

Read This Also,
NEET Full Form

SSC Full form

बीसीए कोर्स के लिए योग्यता | Qualification For BCA Course


BCA Course करने के लिए आपकी minimum qualification 12th paas होनी चाहिए। इसके साथ ही आपका 12th PCM (भौतिकी, रसायन एवं गणित) subjects से minimum 45% marks के साथ होना चाहिए।


यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कई सारे कॉलेज ऐसे भी होते हैं जहां किसी भी streem से 12th paas students paas students को एडमिशन मिल जाता है।


वही government colleges में एडमिशन पाने के लिए students को entrance exam से गुजरना होगा। Entrance Exam quallify करने के बाद ही आपको यहां BCA Course में एडमिशन मिलता है।


बीसीए कोर्स फीस | BCA Course Fess


बीसीए कोर्स की फीस place और Institute पर निर्भर करती है। प्रत्येक Institute अपने हिसाब से कोर्स की फीस निर्धारित करते हैं।


लेकिन अगर एक अनुमान लगाया जाए तो बता दे, Private Colleges में BCA course की fees 60 हजार – 2 लाख रुपए तक हो सकती है।


जबकि वहीं, Government Colleges में इसकी fees कम होती है। यहां आपको 5 हजार – 15 हजार रूपए तक ही देने होते हैं।


बीसीए कोर्स अवधि | BCA Course Duration


जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया है BCA Course 3 साल का होता है जिसमें students को 6 Semester देने होते हैं। इन 6 Semester को पास करने के बाद ही आपका BCA कंप्लीट माना जाएगा।


बीसीए कोर्स के विषयों | BCA Syllabus


अगर आप BCA course करने जा रहे हैं तो आपको BCA Syllabus भी पता होना चाहिए। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि बीसीए में आपको 6 सेमेस्टर एग्जाम देने होते हैं। इन 6 सेमेस्टर एग्जाम में आपको अलग-अलग सब्जेक्ट को पढ़ना होता है। यहां हम आपकी सुविधा के लिए कुछ कॉमन सब्जेक्ट के नाम बता रहे हैं ताकि आप समझ सके इसलिए आपको BCA में कैसा Syllabus पढ़ने को मिलेगा –


C++

C Programming

Java

HTML

Mathematics

Networking

Advanced c language programming

Programming using PHP

Computer Fundamentals

Data Structure

System Analysis & Design

Operating System

World wide web

Visual Basic

Development

Software Engineering

Leave a Comment