ATP Full Form (Adenosine Triphosphate)


नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का लेख ATP Full Form in Hindi | एटीपी का फुल फॉर्म (Adenosine Triphosphate) से संबंधित है। अगर आप बायोलॉजी के student हैं या फिर आपने कभी बायोलॉजी पढ़ी होगी तो आपने एटीपी के बारे में ज़रूर सुना होगा। एटीपी ATP एक ऐसा Compound है जो हमारे शरीर को energy देने का काम करता है। अगर आप ATP से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो हमारा आज का लेख आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण साबित होगा जहां हम आपको ATP Full Form in Hindi, Adenosine Triphosphate (ATP) क्या है, ATP हमारे शरीर के लिए क्यों आवश्यक है?, ATP की इकाई आदि से संबंधित विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।


एटीपी का फुल फॉर्म क्या है ? | ATP Full details in Hindi


ATP Full Form in English


A – Adenosine


T – Tri


P – Phosphate


इस तरह RPF का फुल फॉर्म “Adenosine Triphosphate” होता है।


ATP (Adenosine Triphosphate) full form in Hindi | ATP Meaning In Hindi


ATP full form हिंदी में “एडेनोसाइन ट्रायफ़ोस्फेट” होता है।


ATP (Adenosine Triphosphate) क्या है?


ATP यानी Adenosine Triphosphate एक उच्च कोटि का अणु है। जो मानव शरीर के अलावा वृक्षों व जंतुओं की cells में पाया जाता है, यह कोशिका में ऊर्जा का वाहक एंव संग्राहक होता है।


सरल शब्दों में समझा जाए तो, सभी जीवों का शरीर कई प्रकार की Cells के द्वारा निर्मित होता है और प्रत्येक Cell का अपना एक विशिष्ट प्रकार का कार्य होता है जो की किसी भी जीव के जीवित रहने के लिए बहुत ही जरुरी होता है। हमारे शरीर द्वारा किसी भी प्रकार का कार्य आदि करने के लिए Cells की अहम् भूमिका होती है और Cells के बेहतर कार्य के लिए ऊर्जा की जरुरत होती है और Cells को वो ऊर्जा एटीपी के द्वारा ही प्राप्त होती है। ATP cells को energy देता है। Cells को energy मिलने से हमारा शरीर विकसित होता है, जिससे हमारे शरीर को दैनिक जीवन के कार्यों को करने की energy मिलती है। इनकी संख्या 10 लाख से ज्यादा होती है।


Adenosine Triphosphate (एडिनोसीन ट्राई फास्फेट) या एटीपी एक organic compounds है जो जीवो में होने वाली अनेक chemical reactions में भाग लेता है। Organic Compounds में राईबोज, एडिनीन और फास्फेट मौजूद होते हैं।


एटीपी के Organic Compounds में कार्बन के साथ साथ हाइड्रोजन भी पाया जाता है। कार्बन और हाइड्रोजन के

Compounds को हाईड्रोकार्बन कहते है। उदाहरण के तौर पर CH4 (मेथेन), C2H6 (एथेन), C3H8 (प्रोपेन)।


ATP का खोज किसने किया था?


एटीपी की खोज पहली बार साल 1929 में जर्मन रसायनज्ञ कार्ल लोहमैन ने की थी।

इसे 1941 में फ्रिट्ज अल्बर्ट लिपमैन द्वारा कोशिकाओं में ऊर्जा-उपज और ऊर्जा-आवश्यक प्रतिक्रियाओं के बीच मध्यस्थ होने के लिए प्रस्थापित किया गया था। एक स्कॉटिश जैव रसायनज्ञ अलेक्जेंडर टॉड ने 1948 में इसका संश्लेषण किया। पॉल डी. बोयर और जॉन ई. वॉकर को एटीपी सिंथेज़ पर उनके काम के लिए 1997 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Read This Also,

MLA Full Form

ATP हमारे शरीर के लिए क्यों आवश्यक है?


जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, ATP cells को energy देने का कार्य करते हैं ऐसे में यह हमारे शरीर में मौजूद सभी cells के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। ATP के बिना हम शारीरिक तौर पर वृद्धि नहीं पाएंगे और न ही हम प्रजनन कर अपने वंश का विस्तार कर पाएंगे।


एटीपी कार्बनिक यौगिक का सूत्र?


C10H16N5013P3


एटीपी का निर्माण कैसे होता है?


एटीपी का निर्माण सजीवों में श्वसन किया के परिमाणस्वरूप माइटोकॉण्ड्रिया में होता है। जीवो के शरीर की cells भोज्य पदार्थों के रूप में ग्लूकोज, अमीनो अम्ल आदि का इस्तेमाल करती है और इन्हे ऑक्सीकृत करने के लिए यह परमाणु ईलेक्ट्रान ग्रहण करने का कार्य करती है। हमारे शरीर में कोशिका श्वसन और श्वास क्रिया दोनों ही एक दूसरे के पूरक होते है।


एटीपी की संरचना?


एटीपी अणु में चार ऋण आवेशित ऑक्सीजन परमाणु हैं जो अत्यधिक समीप स्थित होते हैं। इसके फलस्वरुप इन ऋण आवेशित ऑक्सीजन परमाणु के मध्य प्रबल निष्कर्षण बल काम करता है।


जल अपघटन के कारण p ~ o बंध टूट जाता है और अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा मुक्त होती है।


ATP —-जल अपघटन —> ADP +(PO4)-3+ऊर्जा


शरीर में ऊर्जा का निर्माण स्वशन की क्रिया द्वारा होता है जिसके फलस्वरूप adenosine triphosphate यानि ATP बनता है ।

एक बार भोजन करने के बाद हम कई घंटों तक इस ऊर्जा का उपयोग करते रहते हैं।


ATP के कार्य?


ATP (एडिनोसीन ट्राई फास्फेट) का सबसे मुख्य कार्य जीवों की cells की विभिन्न क्रियाओं के लिए ऊर्जा संचय करना है।


इसे जीवों के लिए जीवन की उर्जा मुद्रा भी माना जाता है। यह मानव शरीर, वृक्षों व जंतुओं की cells में पाया जाता है, यह कोशिका में ऊर्जा का वाहक एंव संग्राहक होता है, जिसे हम देनिक जीवन में हमारे कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोग करते है।


ATP की इकाई?


एटीपी को अक्सर इंट्रासेल्युलर ऊर्जा हस्तांतरण की “मुद्रा की आण्विक इकाई ” के रूप में जाना जाता है।


एडेनोसाइन ट्राई फास्फेट (एटीपी) एक जटिल कार्बनिक रसायन है जो कई प्रक्रियाओं में भाग लेता है। यह जीवन के सभी रूपों में पाया जाता है।


ATP के अन्य फुल फॉर्म | Other Full Form of ATP


हम यहां आपकी जानकारी के लिए ATP के कुछ अन्य फुल फॉर्म आपको टेबल के माध्यम से बताने जा रहे हैं –


Leave a Comment