A S I Full Form Hindi (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर)


नमस्कार दोस्तों, A S I Full Form (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) जिसे हिन्दी में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर कहा जाता है, पुलिस विभाग में एक सम्मानित पोस्ट होता है। अगर आप भी ASI (Assistant Sub-Inspector) बनना चाहते हैं तो और आप यह समझ नहीं पा रहे हैं कि ASI बनने के लिए आपको किन किन बातों की जानकारी होनी आवश्यक है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हमारा आज का आर्टिकल A S I Full Form (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) आपकी सारी दुविधाओं को पूरी तरह दूर कर देगा।


आज के आर्टिकल में हम आपको A S I full form, ASI कैसे बने, ASI बनने के लिए कितनी साल उम्र होनी चाहिए, ASI परीक्षा प्रक्रिया, ASI बनने की शारीरिक दक्षता, ASI का क्या काम होता है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।


Table of Contents

एएसआई फुल फॉर्म क्या है? | असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर इन हिंदी


A S I Full Form in English


A – Assistant


S – Sub


I – Inspector


इस तरह ASI का फुल फॉर्म “Assistant Sub-Inspector” है।


A S I full form in Hindi


ASI (Assistant Sub-Inspector) full form हिंदी में “सहायक उप-निरीक्षक” होता है।

Read This Also,

PSI full form police

A S I क्या है?


ASI (Assistant Sub-Inspector) एक non-gazetted police officer होता है, जो Police Head Constable से ऊपर एवं एक Sub-Inspector के नीचे की रैंकिंग होता है। यह पुलिस और Paramilitary services में अधिकारी ग्रेड में प्रवेश रैंक है।


ASI की पहचान?


ASI ऑफिसर के लिए रेंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा और कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबिन लगी होती है।


ASI का कार्य | ASI ka kya kaam hota hai?


ASI (Assistant Sub-Inspector) का मुख्य कार्य पुलिस चौकी और जांच केंद्रों से जुड़ा हुआ होता है। यह पुलिस चौकी और जांच केंद्रों के प्रभारी अधिकारी होते हैं। यह आमतौर पर Assistant Sub-Inspector, BSF , ITBP जैसे सीमा

सुरक्षा बलों में सीमा गश्ती पलटन का प्रभारी होता है। Assistant Sub-Inspector पुलिस थानों में शस्त्रागार के प्रभारी होते हैं और प्रशिक्षण केंद्रों में वे मुख्य ड्रिल अधिकारी होते हैं।


एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) CISF Force की रीढ़ होता हैं, ASI क्षेत्र और नियंत्रण कक्ष में टीम के बीच मुख्य मध्यस्थ होते हैं। इनका काम Force को सुचारू रूप से चलाना है, ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपने घोषित उद्देश्य को पूरा कर सकें।


असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर कैसे बने? | ASI Kaise bane?


असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए, जब भी इसकी वैकेंसी आती हैं उसमे अप्लाई करके exam qualify करना होगा। इनमें सेलेक्शन रिटेन एग्जाम और फिजिकल एग्जाम के माध्यम से होता है।


ASI का एग्जाम कैसे होता है | ASI Exam Pattern ?


ASI यानी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकों 5 steps से गुजरना होगा, इन पांचों steps को क्लियर करने के बाद भी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बना जा सकता है –


Written exam

Physical exam

Document verification

Medical

Interview


Written exam (लिखित परीक्षा)


असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के प्रथम चरण में आता है लिखित परीक्षा। लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके लिए 120 मिनट का समय दिया जाता है। इसमें माइनस मार्किंग नहीं होती है।


लिखित परीक्षा में qualify करने के पश्चात candidates को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।


Physical exam (शारीरिक परीक्षा)


असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की शारीरिक परीक्षा में candidates से running कराया जाता है। जिसमें पुरुष अभ्यर्थी को 5 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में और महिला अभ्यर्थी को 2.5 किलोमीटर की दौड़ 15 मिनट पर पूरा करना होता है


यहां हम आपको clear कर दें कि हर राज्य के उम्मीदवार की Physical Efficiency Test Male और Female Category के लिए अलग- अलग होता है और इसमें चयनित अभ्यर्थियों को ही दस्तावेज सत्यापन हेतु बुलाया जाता है।


Document verification (प्रमाण पत्र सत्यापन)


इसमें candidates के दस्तावेजों की जांच होती है। सभी दस्तावेज सही होने की स्थिति में उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।


Medical (मेडिकल परीक्षा)


असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के चौथे चरण में मेडिकल को शमिल किया गया है। इसमें candidates की आंखों की जांच होती है।


जब candidates मेडिकल परीक्षा को qualify कर लेता है तब उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।


Interview (इंटरव्यू)


ऊपर दिए गए चारों स्टेप्स को क्लियर कर ने के बाद ही candidates को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू qualify करने वाले candidates को ही ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।


अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद candidates को ड्यूटी के लिए आदेश दे दिया जाता है।


ASI बनने के लिए शारीरिक दक्षता | Assistant Sub-Inspector Ke Liye Height


ASI officer बनने के लिए एक निश्चित शारीरिक मापदंड तय किया गया है जिसके अनुसार –


Male


Gen/ OBC/ SC – Height: 168 सेमी. और Chest: 79 – 84 सेमी.


ST – Height: 160 सेमी. और Chest: 77 – 82 सेमी.


Female


Gen/ OBC/ SC – Height: 152 सेमी. और Chest: N/A.


ST – Height: 147 सेमी. और Chest: N/A.


Minimum weight: Females – 40 kg


ASI बनने के लिए Age limit


Assistant Sub-Inspector परीक्षा की आवेदन करने के लिए candidates की Minimum age limit 21 वर्ष और Maximum 28 वर्ष निर्धारित की गई है।


जबकि, SC/ST candidates के लिए आयु में 5 वर्ष और OBC केटेगरी के candidates के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।


ASI बनने की शैक्षणिक योग्यता | ASI Educational Qualification


ASI की परीक्षा में भाग लेने के लिए candidates के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में Graduation की Degree होना आवश्यक है।


Assistant sub inspector salary | असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर Salary?


एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की सैलरी pay scale 9300 से 34800 प्रति महीने के हिसाब से दिया जाता है।


इसमे कुछ भत्ते भी जुड़ जाते हैं और समय और अनुभव के साथ उनकी सैलरी 40 से 50 हजार रूपए हो जाती है।


A S I (Assistant sub inspector) से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | ASI FAQs


एस आई बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

एस आई बनने के लिए किसी भी प्रकार के कोई कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती है इसमें बस candidates के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में Graduation की Degree होना आवश्यक है।

पुलिस में एएसआई का मतलब क्या होता है?

पुलिस में एएसआई का मतलब असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (एएसआई) होता है।

Full Form of ASI in history?

Archaeological Survey of India

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुरूष उम्मीद्वार की हाइट 168 cm और महिलाओं के लिए 152 सेमी निर्धारित की गई है।

एसआई को हिंदी में क्या बोला जाता है?

एसआई को हिंदी में “सहायक उप-निरीक्षक” कहा जाता है।

आज आपने क्या सीखा?


दोस्तों, आज के आर्टिकल में हमने आपको asi ka full form in Hindi (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया है। जिसमें हमने A S I full form, ASI कैसे बने, ASI बनने के लिए कितनी साल उम्र होनी चाहिए, ASI परीक्षा प्रक्रिया, ASI बनने की शारीरिक दक्षता, ASI का क्या काम होता है आदि के बारे में बताया है।


यदि अभी भी आपके मन में asi ka full form in Hindi (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके समस्याओं का समाधान करने की पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद||

Leave a Comment